Friday, Apr 26 2024 | Time 14:17 Hrs(IST)
image
राज्य


जनता का न्याय पर अटूट विश्वास कायम रखने में बेंच एवं बार की भूमिका अहम :न्यायमूर्ति

जनता का न्याय पर अटूट विश्वास कायम रखने में बेंच एवं बार की भूमिका अहम :न्यायमूर्ति

सुल्तानपुर, 03 नवम्बर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय की प्रशासनिक न्यायाधीश नाहिद आरा मोनिस के कहाकि जनता का न्याय और न्यायालय पर अटूट विश्वास कायम रहे, इसकी जिम्मेदारी बेंच और बार दोनों की है।

न्यायामूर्ति नाहिद आरा मोनिस ने शनिवार को जिले के सिविल कोर्ट कादीपुर के नए भवन के लोकार्पण के मौकेे पर कहा कि अधिवक्ताओं को चाहिए कि क्षेत्र के वादकारियों को न्याय दिलाने के लिए सदैव तत्पर रहें। उन्होंने कहा सिविल कोर्ट की स्थापना से क्षेत्र के वादकारियों को कम दूरी चल कर न्याय प्राप्त करने की सुविधा मिली है।

उन्होंने कहा कि बार और बेंच दोनों की जिम्मेदारी है की यहां लंबित वादों का शीघ्र निस्तारण कर क्षेत्र के वादकारियों को जल्दी न्याय दिलाया जाए। न्याय से किसी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए। न्याय प्रक्रिया में निरंतर गुणात्मक सुधार हो, इसके लिए सदैव प्रयास करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला न्यायाधीश उमेश चंद्र शर्मा ने कहा कि कादीपुर सिविल कोर्ट में लगभग 9000 मुकदमें हैं यहां स्टेनो सहित अन्य स्टाफ की कमी है फिर भी जितना संभव है उसमें सही कोशिश करके वार कार्यों को न्याय देने का काम सिविल जज के द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा की यहां जितने मुकदमे विचाराधीन है, इसके लिए अन्य कई न्यायिक अधिकारियों और कर्मचारियों की जरुरत है। फौजदारी मामलों की सुनवाई का काम कादीपुर में शुरू हो इसके लिए उन्होंने और कोशिश करने पर बल दिया। कार्यक्रम का संचालन जयशंकर तिवारी ने किया।

इस मौके पर न्यायालय के डायस पर आसीन होकर सिविल न्यायाधीश सन्दीप कुमार ने अदालत की औपचारिक शुरुआत की। इस मौके पर न्यायमूर्ति नाहिद आरा मोनिस ने न्यायालय परिसर में कोर्ट परिसर में पौधरोपण भी किया।

 

image