Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:29 Hrs(IST)
image
राज्य


रूपाणी ने दिखाई वॉव बस को हरी झंडी

राजकोट, 14 जनवरी (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोमवार को राजकोट जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा के प्रसार के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई विजडम ऑन व्हील्स (वॉव) बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
एक नई पहल के रूप में यह वॉव बस शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में लाने के लिए राजकोट शहर और जिले के अन्य शहरों और गांवों में घूमेगी।
उत्तरायण पर्व पर आज श्री रूपाणी एयरपोर्ट से सीधे वॉव बस को देखने के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने पहले रिबन काटा और फिर बस के अंदर मुहैया कराई गई शैक्षणिक सुविधाओं का निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री सहित अन्य लोगों ने 11 बच्चों को पढ़ाई के लिए जरूरी शैक्षणिक साधन-सामग्री वाली वॉव किट भी प्रदान की। मुख्यमंत्री ने वात्सल्य भाव के साथ बच्चों के साथ बातचीत की और उन्हे पढ़-लिखकर देश का नाम रोशन करने की सीख दी। उसके बाद श्री रूपाणी ने वॉव बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उल्लेखनीय है कि राजकोट के कलक्टर डॉ. राहुल गुप्ता ने विजडम ऑन व्हील्स यानी वॉव बस की अभिनव पहल समान योजना शुरू की है। विशेष रूप से डिजाइन की गई यह बस राजकोट शहर सहित जिले के सभी क्षेत्रों में घूमेगी और बच्चों को खेल-खेल में ज्ञान प्रदान कर उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा में शामिल करेगी। इसके जरिए सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में जागरूकता भी पैदा की जाएगी। राजकोट जिले में सर्वे के आधार पर चुने गए क्षेत्रों के परिवारों और बच्चों के लिए यह अभियान शुरू किया जाएगा।
सर्वे किए गए इलाकों में घूमने वाली यह बस बच्चों में शिक्षा को लेकर जागरूकता पैदा करेगी। बच्चों की शैक्षणिक प्रवृत्तियों के बाद उनका निकट के स्कूल में नामांकन कराया जाएगा। इसके साथ ही बच्चों के अभिभावकों को शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल निर्माण, स्वच्छता और सामाजिक जागृति सहित पांच विषयों को लेकर प्रवृत्ति से जोड़ा जाएगा। समय-समय पर नुक्कड़ नाटक जैसे प्रयोग भी किए जाएंगे। बच्चों को आकाशगंगा की जानकारी भी दी जाएगी।
वॉव बस में बच्चों की शिक्षा संबंधी प्रवृत्ति के लिए एक शिक्षक होगा। बस में खिलौने, चित्रकला के लिए कलर, मैग्नेटिक व्हाइट बोर्ड, प्रोजेक्टर, पांच लैपटॉप और एक कंप्यूटर, कला और शिल्प के साधन, वॉश बेसिन, फर्स्ट एड बॉक्स, सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और लिखने के लिए स्लेट होगी। बच्चों के माता-पिता से मीटिंग के लिए बस में एक फोल्डिंग शेड भी बनाया गया है, जहां से प्रोजेक्टर पर विभिन्न विषयों की ज्ञानवर्धक फिल्में दिखाई जाएंगी।
बच्चों को दैनिक जीवन में स्वच्छता सहित अच्छी आदतें विकसित करने का ज्ञान दिया जाएगा। बस में लगाए गए सेनेटरी वेंडिंग मशीन से महिलाएं बिना संकोच नैपकिन ले सकती हैं। इतना ही नहीं, महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन बनाने की तालीम भी इस बस में दी जाएगी। ऐसे परिवारों को डेडिकेटेड निजी चिकित्सकों के पैनल से स्वास्थ्य परक सेवा निःशुल्क मिल सकेगी। वॉव बस में शिक्षित बेरोजगारों को लैपटॉप के जरिए कंप्यूटर शिक्षा देकर उन्हें स्वावलंबी बनाने का प्रयास किया जाएगा। विशेष रूप से राज्य और केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं जैसे कि मुख्यमंत्री अमृतम (मा योजना), स्वच्छ भारत, उज्ज्वला योजना आदि के बारे में संबंधित क्षेत्र के लोगों को अवगत कराया जाएगा।
इस अभिवन पहल में एनसीसी, एनएसएस, सौराष्ट्र विश्वविद्यालय सहित अन्य स्वैच्छिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा।
अनिल.संजय
वार्ता
More News
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

26 Apr 2024 | 11:51 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय क्षेत्राें के 12,828 मतदान केंद्रों पर एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाताओं में से औसतन 58़ 26 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसके साथ ही सभी 80 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निर्विघ्न संपन्न हुआ।

see more..
image