Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
राज्य


वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में अफ्रीका दिवस का आयोजन, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी की शिरकत

गांधीनगर, 19 जनवरी (वार्ता) वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के तहत आज यहां अफ्रीका दिवस का आयोजन किया गया जिसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मौजूदगी में अफ्रीकी महाद्वीप के कुल 54 में से 50 देशों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की।
इस अवसर पर श्रीमती स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की विदेश और आर्थिक नीति में अफ्रीका को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की घोषणा की है। पिछले चार वर्षों में अफ्रीका के साथ भारत के संबंधों ने नई गतिशीलता और ऊर्जा की अनुभूति की है। भारत के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री स्तर से इन चार वर्षों में 29 अफ्रीकी देशों का दौरा किया गया है। इसके साथ ही सामने से
भी अफ्रीका के 35 देश के नेता भारत आ चुके हैं।
उन्होंने कहा कि अफ्रीका के साथ ज्यादा सुदृढ़ होते जा रहे संबंधों के अंतर्गत भारत ने अफ्रीकी देशों में आगामी वर्षों में 18 नए दूतावास और उच्चायुक्त कार्यालय शुरू करने का निर्णय लिया है।
इसके साथ ही अफ्रीकी देशों में 47 भारतीय दूतावास कार्यरत हो जाएंगे।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में भारत-अफ्रीका के बीच 62.66 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार हुआ है जो पहले के वर्षों की तुलना में 22 प्रतिशत ज्यादा है।
श्रीमती स्वराज ने कहा कि भारत की लाइन्स ऑफ क्रेडिट अफ्रीका के साथ संबंधों में विशेष महत्वपूर्ण साबित हुई है। इसके चलते 42 अफ्रीकी देशों में 11.4 अरब डॉलर के पूंजीनिवेश वाली कुल 189 परियोजनाएं कार्यरत हैं। इनसे अफ्रीका के जनजीवन पर सकारात्मक प्रभाव हो रहा है और जीवनस्तर में आमूलचूल परिवर्तन आ रहा है।
उन्होंने कहा कि बापू की 150 वीं जन्मजयंती के अवसर पर भारत ने अफ्रीका में महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर के निर्माण का प्रस्ताव दिया है। भारत-अफ्रीका के संबंध दीर्घकालिक और ज्यादा मजबूत हों, इस दिशा में व्यापक प्रयास हो रहे हैं। अफ्रीका की सलामती और समृद्धि के सफर में भारत हमेशा विश्वसनीय साथी बना रहेगा।
इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि महात्मा गांधी ने अहिंसा-सत्याग्रह के बीज अफ्रीकी धरती पर बोए थे और उस आंदोलन ने दोनो की स्वतंत्रता की भूमिका तैयार की थी। वर्ष 2020 तक भारत और अफ्रीका ढाई अरब आबादी के साथ विशाल बाजार और मानव शक्ति के साथ ही नए अवसरों का निर्माण करेंगे।
कल प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटित वाइब्रेंट गुजरात के दूसरे दिन आज अफ्रीका दिवस समारोह में मोरक्को की मंत्री रकिया एडरहेम, युगांडा के मंत्री हेनरी ओकेलो, लायबेरिया के मंत्री जेकेरो ट्वेया, कांगो के मंत्री नाइसफोल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
रजनीश
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image