Friday, Apr 26 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य


लोस के लिए 133, विस के लिए 15 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

गांधीनगर, 03 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में लोक सभा के लिए 133 और विधान सभा के लिए 15 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये।
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी ने आणंद से, विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धनानी ने अमरेली से नामांकन दाखिल किया। इन दोनों के साथ गुजरात के 10 वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने पोरबंदर, राजकोट, पंचमहाल, नवसारी, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेन्द्रनगर, वलसाड , महेसाणा से आज नामाकंन पत्र दाखिल किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रभु वसावा ने बारडोली से, राजेश चुडास्मा ने जूनागढ से, गीताबेन राठवा ने छोटा उदेपुर से, भरत डाभी ने पाटन से नामाकंन पत्र दाखिल किया।
उल्लेखनीय है कि राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव और इनके साथ ही पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। अभी तक लोक सभा सीटों के लिए कुल 260 उम्मीदवारों ने नामाकंन किये। पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए अभी तक 27 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. मुरलीकृष्ण ने बताया कि नामांकन चार अप्रैल तक होंगे। पांच अप्रैल को इनकी जांच की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि आठ अप्रैल होगी। मतगणना 23 मई को होगी।
राज्य में कुल 4.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 2.14 करोड़ महिलाएं हैं। चुनाव के लिए कुल 51851 मतदान केंद्र होंगे जो पिछली बार की तुलना में 6458 अधिक होंगे।
अनिल, संतोष
वार्ता
image