Friday, Apr 26 2024 | Time 09:42 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में इकलौते वोटर वाले जंगली बूथ और समुद्र में स्थित टापू पर भी होगा मतदान

जूनागढ़/जामनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में कल चुनाव के दौरान जूनागढ़ लोकसभा क्षेत्र में गिर के घने जंगलों में बने मंदिर के एक पुजारी के लिए एकमात्र वोट वाले एक मतदान केंद्र पर भी वोटिंग होगी।
इसके अलावा गुजरात के ओखा तट से 30 किमी दूर अरब सागर में स्थित एक छोटे से टापू आजाद बेट पर भी मात्र 40 वोटरों के लिए मतदान केंद्र बनाया गया है।
एक मतदान अधिकारी ने बताया कि जंगल में स्थित बानेज मंदिर के पुजारी महंत भरतदास (62) के मतदान के लिए पुलिस समेत आठ मतदानकर्मियों की टीम वहां पहुंचेगी। वह वर्ष 2007 से वहां नियमित रूप से मतदान कर रहे हैं। यह इकलौते वोटर वाली देश की एकमात्र बूथ है।
ज्ञातव्य है कि बानेज मंदिर को महाभारतकालीन कथा से जोड़ा जाता है। कहा जाता है कि अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने वहां तीर से भूमि छेद कर पानी निकाला था। वहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं पर हिंसक जानवरों से भरे इस जंगल में किसी को शाम के बाद रूकने की इजाजत नहीं होती।
दूसरी ओर देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुका से संबद्ध आजाद टापू जहां पहली बार मतदान वर्ष 2014 से शुरू हुआ था पर कुल 89 लोग रहते हैं जिनमें से 40 वोटर हैं। इन्होंनें पिछली बार 2017 के विधानसभा चुनाव में 90 प्रतिशत मतदान किया था।
गुजरात के कुल 51,851 बूथ में से लगभग 400 कठिन पहुंच वाले माने गये हैं पर इनमें से उक्त दोनों को सर्वाधिक कठिन माना जाता है।
गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर कल सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।
रजनीश
वार्ता
More News
बाहरी मणिपुर सीट के लिए मतदान शुरू

बाहरी मणिपुर सीट के लिए मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 9:28 AM

इंफाल, 26 अप्रैल (वार्ता) बाहरी मणिपुर सीट के लिए आठ जिलों में शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। अभी तक किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है और मतदान शांतिपूर्ण से हो रहा है।

see more..
कांग्रेस के परंपरागत गढ़ रहे सुंदरगढ़ में अब भाजपा की है बादशाहत

कांग्रेस के परंपरागत गढ़ रहे सुंदरगढ़ में अब भाजपा की है बादशाहत

26 Apr 2024 | 9:26 AM

.. अशोक टंडन से .. सुंदरगढ़ 26 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ में जशपुर जिले से सटे पड़ोसी राज्य ओडिशा की सुंदरगढ़ लोकसभा सीट यूं तो कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है, लेकिन समयांतर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल के साथ क्षेत्रीय दलों का भी यहां कब्जा रहा है तथा वर्ष 2009 के आम चुनाव को छोड़कर इससे पहले 1998 से 2019 की अवधि में हुए चुनाव में भाजपा की ही बादशाहत कायम है।

see more..
दरभंगा में आतिशबाजी से लगी आग में एक ही परिवार के छह की मौत

दरभंगा में आतिशबाजी से लगी आग में एक ही परिवार के छह की मौत

26 Apr 2024 | 9:17 AM

दरभंगा 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दरभंगा जिले के बहेड़ा थाना क्षेत्र के अंटोर गांव में आतिशबाजी से लगी आग से हुए सिलेंडर विस्फोट से एक ही परिवार के छह लोगों की मौत हो गई।

see more..
image