Friday, Apr 26 2024 | Time 13:47 Hrs(IST)
image
राज्य


मंदी से निकलने में कितना समय लगेगा किसी को नहीं पता - मारूति सुजुकी एमडी आयुकावा

अहमदाबाद, 27 जुलाई (वार्ता) दुनिया की अग्रणी ऑटो कंपनी मारूति सुजुकी के प्रबंध निदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी कम सीईओ) केनिचि आयुकावा ने आज कहा कि किसी को भी पता नहीं है कि वाहन समेत भारतीय ऑटो क्षेत्र को मंदी के मौजूदा दौर से निकलने में कितना समय लग सकता है।
वाहनों के कलपुर्जों के उत्पादकों के संगठन एएमसीए के दूसरे वैल्यू चेन समिट में भाग लेने यहां आये श्री आयुकावा ने मौजूदा स्थिति को एक मुश्किल और चुनौतीपूर्ण समय बताया और इससे निकल जाने की उम्मीद भी जतायी।
यह पूछे जाने पर कि भारतीय वाहन और ऑटो बाजार में मंदी का मौजूदा दौर कब तक चलेगा, उन्होंने यूएनआई से कहा, ‘यह किसी को नहीं पता। हमारी कंपनी और अन्य ऑटो कंपनियां अपना बेहतरीनतम प्रयास कर रही हैं पर यह कोई नहीं जानता की मंदी का मौजूदा दौर दरअसल कब तक चलेगा।’
ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में कंपनी के गुजरात संयंत्र के विस्तारीकरण परियोजना के बारे में पूछे जाने पर श्री आयुकावा ने कहा कि इसकी तीसरी इकाई का निर्माण का शुरू है जो अगले साल पूरा होगा और इसके जरिये उत्पादन भी शुरू हो जाने की संभावना है। इससे संयंत्र की उत्पादन क्षमता मौजूदा पांच लाख इकाई से बढ़ कर साढ़े सात लाख इकाई हो जायेगी।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कलपुर्जो के उत्पादन के मामले में स्थानीकरण यानी लोकेलाइजेशन की नीति पर जोर दिया और इसे मंदी के दौर से निपटने और लागत खर्च को कम करने की चाबी करार दिया। उन्होंने गुजरात सरकार की नीतियों की सराहना भी की।
बिजली अथवा बैटरी चालित वाहनों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसे वाहन जरूर मौजूदा मॉडलों के लिये चुनौती होंगे पर इनके बाजार में बड़े पैमाने पर आने में अभी पांच से दस साल का समय लगेगा।
रजनीश
वार्ता
More News
करंट लगने से दो बारातियों की मृत्यु, तीन अन्य घायल

करंट लगने से दो बारातियों की मृत्यु, तीन अन्य घायल

26 Apr 2024 | 1:21 PM

शिवपुरी, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के कोलार थाना क्षेत्र के डोडीआई गांव में एक बारात में बज रहे “डीजे” के कारण करंट फैलने से दो बारातियों की मृत्यु हो गयी और तीन अन्य बाराती झुलस गए।

see more..
केरल में 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ

केरल में 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ

26 Apr 2024 | 1:19 PM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) केरल की सभी 20 संसदीय सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ। केरल के भीषण गर्मी के बावजूद अधिकांश मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयीं।

see more..
image