Friday, Apr 26 2024 | Time 16:04 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात का माहौल हुआ गणेशमय

अहमदाबाद 02 सितंबर (वार्ता) गुजरात में घर-घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना के साथ ही गणेश चतुर्थी यानी गणेश जी के जन्म दिवस का दस दिवसीय महोत्सव सोमवार से शुरू हो गया। भक्तगण छोटे, बड़े पंडाल में आरती, महाआरती, भजन और कीर्तन करते नजर आ रहे हैं। जिससे गुजरात का माहौल गणेशमय हो गया है।
राज्य में इको फ्रेंडली गणेशोत्सव के आयोजन को विशेष रुप से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। यह महोत्सव आज से श्रद्धा और उत्साह पूर्वक राज्यभर में अनन्त चतुर्दशी तक चलेगा। महोत्सव की तैयारियां लोगों ने एक महीने पहले से ही शुरू कर दीं थी। चारों ओर सुबह से ही गण गण गणपते नमो नम:, जय गणेश-जय गणेश जय गणेश देवा..., गणपति बापा मोरया, गणपति आयो बाप्पा-रिद्धि सिद्धि लायो बाप्पा की धूम मची हुई है। कई जगहों पर गणेशोत्सव स्पर्धाएं भी आयोजित की गईं हैं। ऐसी मान्यता है कि सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत गणपति पूजन से किये जाने पर समस्त काम निर्विघ्न रूप से पूरे हो जाते हैं।
नवजीवन ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी विवेक देसाई ने यूनीवार्ता को बताया कि अहमदाबाद में साबरमती जेल के सात कैदियों द्वारा बनायी गयी 35 इकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं को ट्रस्ट के कर्मा कैफे में बेचने के लिए रखा गया है। जहां से भक्तगणों ने गणेशजी की मूर्तियों को गणेशोत्सव के लिए खरीद कर आज अपने-अपने घरों, पंडालों में गणेश स्थापना की है। इस तरह का आयोजन पिछले चार वर्षों से कर्मा कैफे में किया जा रहा है।
राज्य में बड़ी संख्या में भक्तों ने मिट्टी से बनी गणपति प्रतिमाएं खरीद कर ढोल, नगाडों, बैंड-बाजों की धुन पर गुलाल उड़ाते हुए नाचते गाते दो दिन पहले से ही अपने-अपने घरों, मंदिरों, पांडालों में ले जाना शुरू कर दिया था। इन सजे हुए गणपति भगवान की मूर्तियों की आज सुबह से ही घर-घर, मंदिरों, पांडालों में स्थापना की जा रही है। अहमदाबाद के साबरमती, राणीप, सुभाष पुल के निकट आरटीओ के सामने, वाडज, घी कांटा, माधुपुरा, लाल दरवाजा, मणीनगर, आंबावाडी के गुलबाई टेकरा सहित अनेक जगहों पर गणपति प्रतिमाएं खरीदने के लिए लोगों की भीड़ दिख रही है। मिट्टी और कुदरती रंग से बनायी सजायी गयी गणेश प्रतिमाओं को खरीदने का उत्साह लोगों में देखने को मिल रहा है।
गणेशोत्सव के दौरान दिन रात वातावरण में “एक, दो, तीन, चार, गणपति नो जय जयकार”, गजानन आयो-रिद्धि सिद्धि लायो, की ध्वनि गुंजायमान रहेगी। गणेशोत्सव के दौरान भक्तगण सैंकडों छोटे-बड़े पंडाल मे हाजिरी देकर महाआरती, भजन, डायरा, गरबा और कीर्तन करेंगे। कच्छ-भुज, गांधीधाम, राजकोट, जूनागढ़, जामनगर, महेसाना, पालनपुर, अहमदाबाद, नडियाद, वडोदरा, दाहोद, भरूच, सूरत सहित राज्य के सभी शहरों में गणेशोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से विशाल रंग बिरंगी रोशनी वाले सजावटी पंडाल बनाकर रविवार की रात ही पूरी कर ली गयीं। इस बार बाजार में गणेश की मिट्टी की मूर्तियां खूब बिकीं। लोगों ने अपने-अपने घरों पर भी मिट्टी से गणेश जी की प्रतिमाएं स्थापना करने के लिए खुद बनाईं तथा अपने रिश्तेदारों, मित्रों के लिए भी निस्वार्थ भाव से बनाकर स्थापना करने के लिए दी हैं। दस दिवसीय यह महोत्सव इस बार ग्यारह दिन श्रद्धा और उत्साह पूर्वक पूरे राज्य में अनन्त चतुर्दशी 12 सितंबर तक चलेगा। अनंत चतुर्दशी को गाते-बजाते भक्तगण गणेश मूर्तियों को नदी, सरोवर, तालाब या समुद्र में विसर्जित करेंगे और इसके साथ ही महोत्सव का समापन होगा।
अनिल, उप्रेती
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image