Friday, Apr 26 2024 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में गांधी जी की 150 वीं जयंती पर 387 कैदियों को माफी

गांधीनगर, 01 अक्टूबर (वार्ता) मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर राज्य की विभिन्न जेलों में सजा काट रहे बड़ी उम्र के कैदियों के प्रति मानवीय संवेदना का दृष्टिकोण अपनाते हुए और 158 कैदियों को माफी प्रदान कर उन्हें जेल से रिहा करने का निर्णय किया है।
प्रदेश के गृह एवं जेल राज्य मंत्री श्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने मुख्यमंत्री के इस निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि गांधी जी की 150 वीं जयंती के इस वर्ष में भारत सरकार द्वारा राज्यों और केंद्रशासत प्रदेशों को दिए गए निर्देशों के अनुसार माफी के निर्धारित मापदंड को पूरा करने वाले कैदियों को रिहा किया जाता है।
इसके अनुसार, पूर्व में दो चरणों में ऐसे कुल 229 कैदियों को माफी प्रदान कर रिहा किया गया था। माफी के पात्र कैदियों को रिहा करने के मुख्यमंत्री के निर्णय को गुजरात के राज्यपाल की अनुमति मिलने से अब और 158 कैदियों को जेल से रिहा किया जाएगा। गुजरात में इसके साथ कुल 387 कैदियों को राज्य माफी का लाभ दिया गया है।
श्री जाडेजा ने बताया कि 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र की और सुनाई गई जेल की सजा की आधी अवधि पूर्ण करने वाली एक महिला कैदी, 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले और सुनाई गई सजा की आधी पूरी करने वाले 5 पुरुष कैदियों तथा 381 ऐसे कैदी जिन्होंने सुनाई गई सजा का 66 फीसदी अर्थात दो तिहाई अवधि का कारावास पूरा कर लिया हो, को माफी दी गई है।
रजनीश
वार्ता
image