Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:28 Hrs(IST)
image
राज्य


मंदी के बीच एचडीएफसी बैंक का दावा - गुजरात में एमएसएमई क्षेत्र के ऋण में 30 प्रतिशत की सालाना बढ़ोत्तरी

अहमदाबाद, 07 नवंबर (वार्ता) मंदी के कथित माहौल के बीच निजी क्षेत्र के अग्रणी एचडीएफसी बैंक ने आज दावा किया कि गुजरात में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) को दिये जाने वाले इसके ऋण में 30 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ोत्तरी हो रही है और यह आंकड़ा अब 15000 करोड़ रूपये को भी पार कर गया है।
बैंक के बिजनेस बैंकिंग विभाग के राष्ट्रीय प्रमुख सुमंत रामपाल ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में दिये गये ऋण के निष्प्रयोज्य आस्ति यानी एनपीए में बदलने की दर गुजरात में मात्र 1.12 प्रतिशत है जो इस मामले में राष्ट्रीय औसत 1.3 प्रतिशत से भी कम है।
यह पूछे जाने पर कि सामान्य धारणा यह है कि सरकार के नोटबंदी और जीएसटी लागू करने के निर्णयों के बाद से देश भर में मंदी की माहौल है तथा विशेष रूप से एमएसएमई क्षेत्र, जो गुजरात की अर्थव्यवस्था का रीढ़ माना जाता है, भी इससे बुरी तरह प्रभावित है, श्री रामपाल ने कहा कि उनके बैंक का अनुभव तो अलग है। जीसएटी के बाद संरचनात्मक सुधार करने वाली एमएसएमई क्षेत्र की कंपनियों को भी खासा लाभ मिला है और आने वाले समय में यह लाभ और अच्छे से दिखेगा। जिन कंपनियों ने अपने कारोबार और उत्पाद एवं सेवाओं में मूल्य वर्धन किया है, वह पहले से बेहतर स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध का लाभ भी भारत के एमएसएमई क्षेत्र को निर्यात में वृद्धि के रूप में मिला है और इसके चलते भी ऋण मांग बढ़ी है।
उन्होंने कहा कि उनके बैंक ने एमएसएमई क्षेत्र के लगभग सभी प्रकार के उद्योगों को ऋण दिया है और ये सभी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। देश भर में उनके बैंक की लगभग 5300 शाखाएं हैं जिनमें से 447 गुजरात में हैं। 25 इस साल शुरू हुई हैं और 26 और दिसंबर जनवरी तक राज्य में शुरू होंगी। उनका बैंक राज्य में एमएसएमई क्षेत्र में कुल बैंक ऋण के 12 प्रतिशत हिस्से के साथ इस मामले में पहले नंबर पर है। इस क्षेत्र के कुल लेनदेन का 60 प्रतिशत डिजीटल तरीके से होता है। गुजरात में हमारे ऋण का 60 प्रतिशत हिस्सा कार्यगत पूंजी यानी वर्किंग कैपिटल के तौर पर दिया गया है।
रजनीश
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image