Friday, Apr 26 2024 | Time 12:20 Hrs(IST)
image
राज्य


दुनिया में सबसे लंबे बाल वाली भारतीय किशोरी नीलांशी की इच्छा कम्प्यूटर इंजीनियर बनने की

मोडासा (गुजरात), 16 जनवरी (वार्ता) दुनिया में सबसे लंबे बालों वाली टीन-एज्ड गर्ल यानी किशोरी का लगातार पिछले दो साल से गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम रखने वाली गुजराती मूल की भारतीय लड़की नीलांशी पटेल की इच्छा भविष्य में कम्प्यूटर इंजीनियर बनने की है।
16 अगस्त 2002 को जन्मी नीलांशी (17) का नाम पहली बार नवंबर 2018 में गिनीज बुक ने दर्ज किया। तब इटली मेें एक कार्यक्रम के दौरान उनके बाल की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर यानी पांच फीट सात ईंच मापी गयी थी। उन्होंने अर्जेंटीना की एक किशोरी का रिकार्ड तोड़ते हुए यह प्रविष्टि पायी थी। बाद में उन्होंने अपना ही रिकार्ड बेहतर किया जब सितंबर 2019 में उन्होंने 190 सेंमी यानी छह फीट 2.8 ईंच की बढ़ी हुई लंबाई के साथ दोबारा उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ। मोडासा के सायरा गांव निवासी शिक्षक दंपत्ति ब्रिजेश पटेल और कामिनीबेन पटेल की इकलौती बेटी नीलांशी मोडासा के ही एक स्कूल में 12 वीं विज्ञान की छात्रा हैं।
नीलांशी ने कहा कि उन्होंने छह साल की उम्र के बाद से कभी भी अपना बाल नहीं कटाया है। तब एक बार उसका बाल खराब ढंग से कट गया था और उसने ठान लिया था कि अब वह इसे नहीं कटायेंगी। इसका रख रखाव थोड़ा मुश्किल जरूर है और इसे सुखाने और सवारने में एक घंटे से अधिक का समय लगता है पर उन्हें इससे कोई समस्या नहीं है। वह सामान्य तौर पर इसकी चोटी बना कर रखती है पर जब उन्हे टेबल टेनिस खेलना होता है तो जूड़ा बना कर रखती हैं।
नीलांशी ने कहा कि उनकी इच्छा है कि वह 12 वीं पास करने के बाद किसी आईआईटी से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि उन्हें उनके परिवार का पूरा सहयोग मिलता है और वह अपने बालों से पूरी तरह खुश हैं। उन्होंने कहा कि बालों के चलते उन्हें ऐसा लगता है कि वह कोई जानी मानी हस्ती हैं क्योंकि लोग उनके बाल देख कर उनके साथ सेल्फी लेने के लिए भी कतार लगा देते हैं।
नीलांशी के शिक्षक पिता ब्रिजेश पटेल ने कहा कि नीलांशी तकनीकी और उम्र संबंधी नियमों के चलते लगातार तीसरी बार रिकार्ड पर कब्जा कायम रखने का दावा नहीं कर सकतीं। इस साल 16 अगस्त के बाद से वह 19 वें साल में प्रवेश कर जायेगी जिससे मात्र 18 साल तक की उम्र की किशोरियों के इस रिकार्ड की वह दावेदार नहीं रह जायेंगी। हालांकि वह अपने बड़े बाल रखना जारी रखेंगी।
रजनीश
वार्ता
More News
बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में करीब 16 प्रतिशत मतदान

बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में करीब 16 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 12:18 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को तीन लोकसभा सीटों दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज के लिए सुबह नौ बजे तक पहले दो घंटों में करीब 16 प्रतिशत वोट पड़े।

see more..
पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में चली गोली, प्रधान आरक्षक की मौत, एपीसी घायल

पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में चली गोली, प्रधान आरक्षक की मौत, एपीसी घायल

26 Apr 2024 | 12:16 PM

रायपुर 26 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार तड़के सिविल लाइन स्थित पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में अचानक गोली चलने से प्रधान आरक्षक अजय सिंह की मौत हो गई है तो वहीं घटना में असिस्टेंट प्लाटून कमांडर (एपीसी) राम कुमार दोहरे घायल हो गए उनका उपचार अस्पताल में किया जा रहा है।

see more..
मथुरा में चार गांवो ने किया मतदान का बहिष्कार

मथुरा में चार गांवो ने किया मतदान का बहिष्कार

26 Apr 2024 | 12:11 PM

मथुरा 26 अप्रैल (वार्ता) मथुरा लोकसभा सीट के चुनाव में मतदान के पहले दो घंटे में 11.83 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि चार गांवों में मतदान का बहिष्कार किया गया। अधिकारी ग्रामीणों को मतदान के लिये मना रहे हैं।

see more..
image