Friday, Apr 26 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
राज्य


बीएस-6 मानक की अनिवार्यता से और 10 प्रतिशत गिरेगी टूव्हीलर की बिक्री - टीडीएजी अध्यक्ष शाह

अहमदाबाद, 04 मार्च (वार्ता) गुजरात दोपहिया वाहन डीलर संघ (टीडीएजी) ने आज कहा कि एक अप्रैल से प्रभावी हो रहे केवल बीएस -6 मानक वाले ईंधन के उपयाेग से हालांकि प्रदूषण नियंत्रित होगा और वाहनों की माइलेज (प्रति लीटर खपत पर तय होने वाली दूरी) में इजाफा होगा पर इससे पहले से ही मंदी के चपेट में चल रहे दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री में अगले वित्त वर्षा में लगभग 10 प्रतिशत की और गिरावट दर्ज होगी।
संघ की ओर से आज यहां आयोजित इसके पहले राज्यस्तरीय सम्मेलन के दौरान इसके अध्यक्ष प्रणव शाह ने पत्रकारों से कहा कि सामान्य आर्थिक सुस्तरफ्तारी तथा अन्य कारणों से वर्ष 2017-18 के बाद से दोपहिया वाहन की बिक्री में गिरावट दर्ज की जा रही है। उस साल गुजरात में यह बिक्री लगभग 17 लाख इकाई थी जो वर्ष 2018-19 में घट कर 14 लाख 50 हजार हो गयी और 2019-20 में यह मात्र 12 लाख 30 हजार पर आ गयी है। अब इसमें इस साल और 10 प्रतिशत की गिरावट होगी क्योंकि बीएस-6 मानक वाले दोपहिया वाहन औसतन 8 से 10 हजार रूपये महंगे होंगे।
श्री शाह ने कहा कि हालांकि नये ईंधन से माइलेज में करीब 10 प्रतिशत तक की वृद्धि हो जायेगी और प्रदूषण भी घटेगा। उन्होंने कहा कि सरकार को जीएसटी में कमी या अन्य किसी तरीके और पुराने वाहनों को कबाड़ करार देने वाली स्क्रैपिंग नीति को जल्द अमल में लाकर दोपहिया वाहन उद्योग को गति देने वाले कदम उठाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि एक ही बार में पांच साल की बीमा राशि भरने की नीति से भी वाहन खरीदते समय इसकी कीमत में औसतन चार हजार रूपये का इजाफा होने से बिक्री पर प्रतिकूल असर पड़ा है।
श्री शाह ने बताया कि गुजरात में दो पहिया वाहनों के 300 से अधिक डीलर हैं और इनका कुल मिला कर सालाना कारोबार 9000 करोड़ से भी ज्यादा है। इनके जरिये करीब 25 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला हुआ है। बिक्री में मंदी के चलते रोजगार भी करीब 10 प्रतिशत तक कम हुआ है।
रजनीश
वार्ता
image