Friday, Apr 26 2024 | Time 22:56 Hrs(IST)
image
राज्य


सोने में लगातार उतार-चढ़ाव रत्न-अाभूषण उद्योग के लिए मौजूदा समय की सबसे बड़ी चुनौती - राजपरा

अहमदाबाद, 08 मार्च (वार्ता) रत्न और आभूषण क्षेत्र के विशेषज्ञ तथा इसके विकास के लिए प्रशिक्षण, सलाह और मार्गदर्शन देने वाली अग्रणी कंपनी गुजरात आधारित हेडवे बिजनेस सॉल्यूशन्स एलएलपी के अध्यक्ष सह महाप्रबंधक परेश राजपरा ने आज कहा कि पिछले लगभग छह माह से सोने की कीमतों में लगातार जारी उतार चढ़ाव रत्न-आभूषण उद्याेग के लिए मौजूदा समय की सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है।
श्री राजपरा ने आज यहां रत्न आभूषण क्षेत्र की एक बैठक सह कार्यशाला के दौरान पत्रकारों से कहा कि देश में निवेश को लेकर बनी अनिश्चितता के माहौल के बीच लोग सोने में अधिक निवेश कर रहे हैं। इसके साथ ही सोने की कीमतों में लगभग लगातार जारी उछाल के लिए इस धंधे का एक चक्रीय कारक भी जिम्मेदार है। यह हर कुछ साल पर भी होता है। पर इसकी वजह से सबसे अधिक प्रतिकूल असर अाभूषण उद्याेग से जुड़े कारोबारियों के आपसी कारोबार यानी बी टू बी कारोबार पर पड़ा है। सोने की कीमतों में तेजी से बदलाव के चलते ऐसे कारोबार में भुगतान संबंधी संकंट भी पैदा हो गया है।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दौरान कई आभूषण कारोबारियों ने कथित तौर पर बैंकों में बड़े पैमाने पर नकदी जमा की थी और उसे लेकर आयकर विभाग की नोटिसों के चलते पैदा हुई अफरातफरी अब भी कुछ हद तक जारी है। उन्होंने यूएनआई से कहा कि इससे सबसे अधिक प्रभावित वैसे कारोबारी हैं जो नियम कानून के बारे में पूरी तरह जागरूक नहीं हैं। रत्न-अाभूषण उद्योग से जुड़े सरकारी नियमों तथा मिलने वाली छूट आदि और इनमें होने वाले बदलाव के बारे में जानकारी रखने वाले कारोबारी अधिक बेहतर ढंग से इस मामले से निपट रहे हैं। असल में पैसे जमा करने में कोई समस्या नहीं है पर यह साबित करना ही चुनौती है कि उसके हिसाब से स्टॉक उनके पास था या नहीं पर बहुत से लोग यह भी नहीं जानते।
श्री राजपरा कहा कि रत्न अाभूषण उद्योग से सोने, चांदी और हीरे के अलावा प्लेटिनम जैसी महंगी धातुओं का कारोबार भी जुड़ा है और इससे केवल संगठित क्षेत्र में कम से कम 10 लाख खुदरा कारोबारी जुड़े हैं। इसके विस्तार की भी विपुल संभावनाएं हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
अहमदाबाद में यामाहा ने किया म्यूजिक स्क्वायर ‘सिम्फनीज स्टोरी’ लॉन्च

अहमदाबाद में यामाहा ने किया म्यूजिक स्क्वायर ‘सिम्फनीज स्टोरी’ लॉन्च

26 Apr 2024 | 10:48 PM

अहमदाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) ऑटोमोबाइल और संगीत/ऑडियो ब्रांडों में से एक यामाहा ने गुजरात के अहमदाबाद में अपना पहला म्यूजिक स्क्वायर ‘सिम्फनीज स्टोरी’ शुक्रवार को लॉन्च किया।

see more..
झूठी गारंटियों से कांग्रेस ने हिमाचल को ठगाः अनुराग

झूठी गारंटियों से कांग्रेस ने हिमाचल को ठगाः अनुराग

26 Apr 2024 | 10:38 PM

बिलासपुर/घुमारवीं, 26 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि अपनी झूठी गारंटीयों से माताओं बहनों, किसानों, गरीबों और एससी, एसटी, ओबीसी को ठगने के बाद अब कांग्रेस हमारे संतानों को भी ठगने की योजना बना रही है।

see more..
image