Friday, Apr 26 2024 | Time 15:56 Hrs(IST)
image
राज्य


चुनाव रास विधायक इस्तीफा दो अंतिम गांधीनगर

इस बीच, कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भाजपा पर खरीदफरोख्त कर चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाया है। पार्टी के विधायक पुंजाभाई वंश ने कहा कि श्री मेरजा कांग्रेस से नाराज नहीं थे। उधर, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि बिना स्पष्ट नेता या नीयत वाली कांग्रेस के अंदरूनी विवाद और नेताओं की उपेक्षा के चलते ऐसा हो रहा है। श्री मेरजा ने कांग्रेस के प्राथमिक सदस्य पद से भी त्यागपत्र दे दिया है।
इधर, कल इस्तीफा देने वाले श्री चौधरी ने कहा कि उन्होंने पार्टी नेताओं के रवैये से नाराज होकर ऐसा कदम उठाया है। कांग्रेस के एक नेता ने उन पर भाजपा से 50 करोड़ रूपये लेकर उसे चुनाव में मदद पहुंचाने की नीयत से ऐसा करने का आरोप लगाया है।
ज्ञातव्य है कि इससे पहले मार्च में कांग्रेस विधायकों सर्वश्री मंगल गामित (सीट - डांग), प्रवीण मारू (गढड़ा), प्रद्युम्न सिंह जाडेजा (अब्डासा), सोमा कोली पटेल (लींबडी) और जे वी काकड़िया (धारी) ने सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।
बदली हुई परिस्थितियों में होने वाले रोमांचक राज्यसभा चुनाव में अब भाजपा का पलड़ा खासा भारी लग रहा है। कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे से अब जीत के लिए जरूरी अंकगणित बदल गया है।
इन चार सीटों में से तीन भाजपा तथा एक कांग्रेस के पास थीं पर पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान सदन के बदले अंकगणित और कांग्रेस की बढ़ी हुई संख्या के चलते शुरूआत में दोनो पार्टियों ने दो दो प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी पर भाजपा ने नामांकन के अंतिम दिन यानी 13 मार्च की सुबह तीसरे प्रत्याशी के नाम की भी घोषणा कर चुनाव को बेहद रोचक बना दिया। भाजपा ने पहले रमिला बारा और अभय भारद्वाज को अपना प्रत्याशी बनाया था पर बाद में राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री नरहरि अमीन को अपना तीसरा उम्मीदवार घोषित कर दिया। श्री अमीन पाटीदार समुदाय के हैं और पहले कांग्रेस में थे। कांग्रेस पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी और राज्य के मंत्री तथा पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल को उम्मीदवार बनाया है।
ज्ञातव्य है कि बुधवार को त्यागपत्र देने वाले श्री चौधरी भी कथित तौर पर पार्टी से नाराज थे और पिछले मार्च में जब सभी विधायकों को जयपुर ले जाया गया था तब संपर्क विहिन हो गये थे। वह तब जयपुर जाने के लिए अन्य विधायकों के साथ हवाई अड्डे पर ही नहीं पहुंचे थे और तभी उनके इस्तीफे की अटकले लगायी गयी थीं। हालांकि वह बाद में जयपुर पहुंच गये थे।
रजनीश
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image