Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:26 Hrs(IST)
image
राज्य


कोरोना संकट न होता तो राममंदिर शिलान्यास होता विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक समारोह - मुख्यमंत्री

गांधीनगर, 05 अगस्त (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के भव्य निर्माण के जरिए राष्ट्र निर्माण का संकल्प साकार होगा और यदि भारत और विश्व में कोरोना महामारी का संकट न होता तो आज का शिलान्यास उत्सव विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक समारोह बना होता इसमें कोई दो राय नहीं है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राममंदिर निर्माण देश की एकता, अखंडता, स्वाभिमान, संस्कृति, परंपरा और सम्मान की रक्षा के लिए आने वाले दिनों में एक महत्वपूर्ण कारक बनेगा।
श्री रूपाणी ने यहां मुख्यमंत्री आवास से सीएम डैशबोर्ड के जरिए अयोध्या में प्रधानमंत्री के हाथों श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन का सीधा प्रसारण देखा। उन्होंने कहा कि पांच शताब्दी के बाद राम भक्तों के लिए राम लला को उनके जन्म स्थान पर भव्यतापूर्वक पुनःस्थापित करने का यह स्वर्णिम अवसर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘सौगंध राम की खाते हैं, मंदिर वहीं बनाएंगे’ का नारा आज चरितार्थ हुआ है। देशभर में आज दिवाली के जैसा माहौल है। श्री रूपाणी ने कहा कि बतौर गुजराती हम सभी इस बात पर गर्व महसूस कर सकते हैं कि राम मंदिर के निर्माण में गुजरात, अनेक कारसेवकों और गुजरातियों के योगदान के कारण प्रारंभ से ही महत्वपूर्ण भूमिका में रहा है।
उन्होंने कहा कि राम मंदिर के निर्माण में सुप्रीम कोर्ट में फैसले के बाद जिस सरलता, सर्वसम्मति, शांति और आनंद से आज भूमिपूजन हुआ उसके लिए यश के भागीदार गुजरात के दो सपूत श्री नरेन्द्र मोदी और श्री अमित शाह निमित्त बने हैं। उन्होंने कहा कि 16 अगस्त 1989 को रक्षाबंधन के पवित्र पर्व पर राम मंदिर की पहली ईंट का पूजन बोचासणवासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्थान (बीएपीएस) के प्रमुख पूज्य प्रमुख स्वामी महाराज ने किया था। जिसके बाद देशभर में सितम्बर, 1989 से राम मंदिर के निर्माण की हजारों-लाखों ईंट की पूजा की शरूआत हुई थी। 1990 के सितम्बर में श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी ने राम मंदिर निर्माण के संकल्प के साथ जो देशव्यापी रथयात्रा शुरू की थी उसकी शुरुआत भी गुजरात के सोमनाथ धाम से हुई थी। 9 नवम्बर 2019 के दिन इस देश के सर्वोच्च न्यायालय ने 2.7 एकड़ भूमि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए ट्रस्ट को देने का एक ऐतिहासिक फैसला दिया था। केवल तीन महीने में ही यानी 5 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना की और आज छह महीने में ही 5 अगस्त को उनके ही करकमलों से 40 किलो चांदी की ईंट के साथ राम लला के मंदिर का भूमिपूजन संपन्न हुआ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि भारत और विश्व में कोरोना महामारी का संकट न होता तो यह शिलान्यास उत्सव विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक समारोह बना होता इसमें कोई दो राय नहीं है। राम मंदिर का निर्माण अखंड भारत के करोड़ों हिन्दुओं का सपना साकार होने का अवसर है।
रजनीश
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image