Friday, Apr 26 2024 | Time 22:34 Hrs(IST)
image
राज्य


रेलवे को औद्योगिक नमक लदान से 60 लाख की आमदनी

अहमदाबाद, 05 सितंबर (वार्ता) पश्चिम रेलवे में गुजरात के राजकोट मंडल में ववानिया माल शेड में औद्योगिक नमक के लदान से 60 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।
मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने शनिवार को बताया कि चार सितम्बर को राजकोट मंडल में ववानिया माल शेड में औद्योगिक नमक की खुले वैगनों में लोडिंग की गई। यह नया ट्रैफिक राजकोट डिवीजन की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) की उल्लेखनीय कोशिशों के कारण सम्भव हुआ है। रेलवे बोर्ड द्वारा औद्योगिक उपयोग के लिए नमक के वर्गीकरण में कमी और इसकी श्रेणी में 120 से 100 ए में संशोधन करने जैसी नीतिगत पहल ने इसे सम्भव बनाया है इसलिए औद्योगिक उपयोग के लिए नमक को खुले वैगनों में लूज स्थिति के रूप में लोड करने की अनुमति दी गई है। लूज लोडिंग को इस शर्त के साथ अनुमति दी गई है कि वैगनों के फर्श को तिरपाल द्वारा कवर किया जायेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नमक के कारण वैगनों का कोई नुकसान, क्षरण न हो। ऐसी क्षति, क्षरण के मामले में ग्राहक इस तरह के नुकसान का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा।
यह रेक पीकेसीआई ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड हेतु धनबाद डिवीजन के रेणुकूट स्टेशन के लिए बुक किया गया है, जिसके अंतर्गत बीओएक्सएन वैगन रेक द्वारा औद्योगिक नमक का परिवहन किया जा रहा है। जो कि 3882 टन के भार के साथ 1588 किलोमीटर की दूरी तय करेगा और इसके फलस्वरूप लगभग 60 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। इस महीने में ऐसे पांच से छह और रेक लोड होने की उम्मीद है।
अनिल, यामिनी
वार्ता
image