Friday, Apr 26 2024 | Time 19:07 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में सरकारी बिजली कंपनियों ने फ्यूल सरचार्ज में प्रति की कटौती

गांधीनगर, 28 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात में सरकारी स्वामित्व वाली बिजली कंपनियों ने उपभोक्ताओं से वसूल किए जाने वाले फ्यूल सरचार्ज में प्रति यूनिट 19 पैसे की कटौती करने का फैसला किया है।
ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बताया कि इससे राज्य के 1.40 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को तीन महीने में 356 करोड़ रुपए से अधिक की राहत मिलेगी।
उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं से बिजली बिल में एनर्जी चार्ज के अलावा फ्यूल सरचार्ज लिया जाता है जिसकी वसूली गुजरात विद्युत
नियामक आयोग (जर्क) की ओर से तय फॉर्मूले के आधार पर की जाती है। पिछली तिमाही यानी जुलाई से सितंबर-2020 की अवधि के दौरान गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के अधीन आने वाली चारों बिजली वितरण कंपनियों ने प्रति यूनिट 2.00 रुपए की दर से फ्यूल सरचार्ज वसूल किया था।
अक्टूबर-2020 से दिसंबर-2020 की तिमाही के दौरान फ्यूल सरचार्ज प्रति यूनिट 1.81 रुपए की दर से वसूला जाएगा।सरचार्ज में प्रति यूनिट 19 पैसे की कटौती की गई है। यह कटौती मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ते कोयले और सस्ती गैस की उपलब्धता के कारण हुई है जिसके चलते बिजली उत्पादन का खर्च कम हुआ है और इसका सीधा लाभ बिजली उपभोक्ताओं को देने का राज्य सरकार ने निर्णय किया है।
रजनीश
वार्ता
More News
देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

26 Apr 2024 | 7:05 PM

अररिया/मुंगेर 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) की योजनाओं को खतरनाक और संविधान के विरुद्ध बताया और कहा कि कांग्रेस अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का हक छीनकर देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है ।

see more..
image