Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:35 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात सरकार ने की नयी सौर ऊर्जा नीति की घोषणा

गांधीनगर, 29 दिसंबर (वार्ता) गुजरात सरकार ने आज अपनी नयी सौर ऊर्जा नीति की घोषणा की जो पांच वर्ष यानी 2025 तक प्रभावी रहेगी।
आज जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इसके तहत राज्य में कोई भी व्यक्ति, विकासकर्ता या उद्योग अपनी जमीन या परिसर में बिना किसी सीमा के अपनी जरूरतों के अनुसार सौर ऊर्जा परियोजना (सोलर प्रोजेक्ट) स्थापित कर सकेगा।
इसके लिए वर्तमान में मंजूर किए गए लोड / करार मांग (कॉन्ट्रैक्ट डिमांड) की 50 फीसदी की सीमा को हटा दिया गया है। ग्राहक अपनी छत, स्थान या परिसर में बिजली उत्पादन और खपत के लिए थर्ड पार्टी को लीज पर भी दे सकेगा।
विद्युत कंपनियों को पीपीए के लिए दी जाने वाली सिक्योरिटी डिपॉजिट की रकम प्रति मेगावाट 25 लाख रुपए से घटाकर 5 लाख रुपए प्रति मेगावाट की गयी है।
यह नीति 31 दिसंबर 2025 तक प्रभावी रहेगी और इसके तहत स्थापित सोलर प्रोजेक्ट के लाभ 25 वर्ष की अवधि के लिए प्राप्त किए जा सकेंगे एक से अधिक ग्राहकों का समूह अपने कैप्टिव उपयोग के लिए सामूहिक पूंजीनिवेश से सोलर प्रोजेक्ट स्थापित कर उससे उत्पन्न होने वाली बिजली की खपत अपने पूंजीनिवेश के अनुपात में कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसकी घोषणा ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल की मौजूदगी में नयी नीति की घोषणा करते हुए कहा कि सौर ऊर्जा के चलते ऊर्जा के परंपरागत स्रोत जैसे कोयला आधारित बिजली उत्पादन घटेगा और पर्यावरण अनुकूल हरित और स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन को प्रोत्साहन मिलेगा।
रजनीश
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image