Friday, Apr 26 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात सरकार ने बिना वेंटिलेटर और आईसीयू वाले निजी नर्सिंग होम को भी डेडिकेटेड कोरोना सेंटर बनाने की दी मंज़ूरी

गांधीनगर, 05 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में आज यहां हुई कोर कमेटी की बैठक में राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों पर नियंत्रण के संदर्भ में सात फ़ैसले लिए गए।
ज्ञातव्य है की कोरोना की राज्य में अब विस्फोटक स्थिति हो गयी है और आज रिकार्ड 3160 मामले दर्ज किए गए। सक्रिय मामलों की संख्या 16 हज़ार से ऊपर पहुँच गयी है। आज 15 और मौतों के साथ कुल मौतों का आंकड़ा भी 4500 को पार कर गया है।
आज शाम जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालात में संक्रमितों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सुलभ कराने के यह निर्णय लिया गया है कि राज्य में ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले निजी उत्पादकों को अपने उत्पादन का 60 फीसदी हिस्सा कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए चिकित्सा सुविधा के उद्देश्य से स्वास्थ्य क्षेत्र को देना होगा। केवल 40 फीसदी उत्पादन की सप्लाई वे औद्योगिक इस्तेमाल के लिए ले सकेंगे।
मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने राज्य में महानगर पालिका प्रशासन वाले अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जूनागढ़, जामनगर, भावनगर और गांधीनगर समेत 8 महानगरों में 500-500 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर शुरू करने तथा उसके चिकित्सकीय कामकाज की देखरेख और समन्वय के लिए 8 आईएएस-आईएफएस अधिकारियों को विशेष जिम्मेदारी सौंपी है। संबंधित जिलों में आवश्यकतानुसार जिला कलक्टर और मनपा आयुक्त ऐसे
डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर या कोविड केयर सेंटर की मंजूरी दे सकेंगे।
राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए कोर कमेटी में यह भी निर्णय लिया है कि राज्य में निजी नर्सिंग होम और क्लीनिक्स आई.सी.यू. या वेंटिलेटर की सुविधा के बिना भी डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर और डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर शुरू कर सकते हैं। ऐसे डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर के लिए प्रतिदिन अधिकतम 2 हजार रुपए और डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर के लिए प्रतिदिन अधिकतम 1500 रुपए चार्ज ले सकते हैं। इस चार्ज में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कीमत शामिल नहीं है इसलिए इस इंजेक्शन का चार्ज अलग से लिया जाएगा।
राज्य के सोला सिविल हॉस्पिटल, एसवीपी हॉस्पिटल अहमदाबाद, गुजरात कैंसर सोसायटी के हॉस्पिटल तथा एलजी एवं नगरी हॉस्पिटल अहमदाबाद में कोरोना संक्रमितों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन आगामी तीन से पांच दिनों में ‘न लाभ न हानि’ (उचित मूल्य) के आधार पर संबंधित हॉस्पिटल के मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध कराया जाएगा। कोरोना का दायरा और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क अनिवार्य है। इतना ही नहीं, योग्य तरीके से और योग्य मास्क पहनने से संक्रमण लगने की संभावना घट जाती है। इस संदर्भ में यह ज़रूरी है कि सभी लोग तीन लेयर वाला मास्क पहने। इसलिए निर्णय लिया गया है कि राज्य सरकार सभी कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) और अमूल पार्लर पर निकट भविष्य में तीन लेयर वाला मास्क केवल एक रुपए की न्यूनतम दर पर उपलब्ध कराया जाएगा।
रजनीश
वार्ता
More News
बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में करीब 16 प्रतिशत मतदान

बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में करीब 16 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 12:18 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को तीन लोकसभा सीटों दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज के लिए सुबह नौ बजे तक पहले दो घंटों में करीब 16 प्रतिशत वोट पड़े।

see more..
पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में चली गोली, प्रधान आरक्षक की मौत, एपीसी घायल

पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में चली गोली, प्रधान आरक्षक की मौत, एपीसी घायल

26 Apr 2024 | 12:16 PM

रायपुर 26 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार तड़के सिविल लाइन स्थित पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में अचानक गोली चलने से प्रधान आरक्षक अजय सिंह की मौत हो गई है तो वहीं घटना में असिस्टेंट प्लाटून कमांडर (एपीसी) राम कुमार दोहरे घायल हो गए उनका उपचार अस्पताल में किया जा रहा है।

see more..
मथुरा में चार गांवो ने किया मतदान का बहिष्कार

मथुरा में चार गांवो ने किया मतदान का बहिष्कार

26 Apr 2024 | 12:11 PM

मथुरा 26 अप्रैल (वार्ता) मथुरा लोकसभा सीट के चुनाव में मतदान के पहले दो घंटे में 11.83 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि चार गांवों में मतदान का बहिष्कार किया गया। अधिकारी ग्रामीणों को मतदान के लिये मना रहे हैं।

see more..
image