Friday, Dec 9 2022 | Time 20:47 Hrs(IST)
image
राज्य


जीएसटी और नोटबंदी से अर्थव्यवस्था में होंगे अहम बदलाव: जेटली

जीएसटी और नोटबंदी से अर्थव्यवस्था में होंगे अहम बदलाव: जेटली

भुवनेश्वर, 01 दिसंबर (वार्ता) केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) और विमुद्रीकरण देश की अर्थव्यवस्था में अहम बदलाव लाएंगे और इससे लोगों काे बहुत फायदा होगा। श्री जेटली ने मेक इन आेडिशा सम्मेलन के प्रारंभिक सत्र काे संबोधित करते हुये कहा कि दोनों पहल महत्वपूर्ण है। केन्द्र के संदर्भ में जीएसटी से उच्च कराधान सुनिश्चित होगा और राज्य के संबंध में कर की उच्च दरें। यह ज्यादा प्रभावी व्यवस्था हाेगी और इससे कर की चाेरी रुकेगी जिससे निश्चित तौर पर ओडिशा जैसे राज्यों काे मदद मिलेगी। नोटबंदी पर उन्हाेंने कहा कि जब पुनर्मुद्रीकरण की प्रक्रिया पूरी हाे जाएगी और अर्थव्यवस्था पूरी तरह पटरी पर लौट आएगी तब सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) में वृद्धि होगी, राजस्व बढ़ेगा और बैंकाें में आ रहा धन अर्थव्यवस्था के लिए ज्यादा लाभकारी साबित हाेगा। इन सबसे केन्द्र और राज्य के कार्यों काे गति मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी के लागू होने से देश एक बड़ा बाजार बन जाएगा और अर्थव्यवस्था का एक बड़ा अाधार तैयार हाेगा। इससे केन्द्र और राज्यों काे विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं में मदद मिलेगी और राज्य कमजोर वर्ग के लोगों की सहायता कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले तीन से चार वर्षों में दुनिया में गंभीर आर्थिक बदलाव आये हैं और इसका अनुमान लगाना मुश्किल है कि कब तक यह स्थिति रहेगी लेकिन भारत में जो परिवर्तन हाे रहे हैं उससे अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण विकास हाेगा। मनीषा, यामिनी जारी वार्ता

More News
खैनी खाकर संसद जाना बंद करें सुब्रत : अखिलेश

खैनी खाकर संसद जाना बंद करें सुब्रत : अखिलेश

09 Dec 2022 | 8:42 PM

इटावा, 09 दिसंबर (वार्ता) कन्नौज में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद सुब्रत पाठक पर सीधा हमला बोलते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि खैनी और पान खाकर लोकतंत्र के मंदिर में प्रवेश करने वाले शख्स से क्षेत्रीय जनता विकास की उम्मीद नहीं कर सकती है।

see more..
कांग्रेस ने कर्जमाफी के नाम पर किसानों से धोखाधड़ी की-शिवराज

कांग्रेस ने कर्जमाफी के नाम पर किसानों से धोखाधड़ी की-शिवराज

09 Dec 2022 | 8:37 PM

भोपाल, 09 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अाज कहा कि कांग्रेस ने कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ धोखाधड़ी की है।

see more..
image