Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:25 Hrs(IST)
image
राज्य


जायरीनों के आनासागर में नहाने पर प्रतिबंध का विरोध जारी

अजमेर , 21 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में अगले माह शुरू हो रहे ख्वाजा साहब के 805वें सालाना उर्स के दौरान ऐतिहासिक आनासागर झील को प्रदूषण से बचाने के लिए आम जायरीनों के नहाने पर लगाए गए प्रशासनिक प्रतिबन्ध का मुस्लिम समुदाय जमकर विरोध कर रहा है।
क्षेत्रीय विधायक एवं शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में गत शनिवार को हुई बैठक में यह प्रतिबन्ध लगाने का निर्णय लिया गया था। उर्स की तैयारी को लेकर हुई इस बैठक में कहा गया कि आनासागर के घाटों पर इस बार जायरीनो के नहाने पर पाबंदी रहेगी।
इसी बात से खफा मुस्लिम समाज का विरोध कल से जारी है। दरगाह परिसर में दरगाह कमेटी के खिलाफ किए गए प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि प्रशासन ने अपना निर्णय नहीं बदला तो आंदोलन किया जाएगा।
प्रदर्शनकारियों ने दोनों अंजुमनो, दरगाह कमेटी एवं दरगाह दीवान के व्यवहार की भी आलोचना की कि जब यह लोग बैठक में मौजूद थें तो फिर इस निर्णय को चुपचाप कैसे सुनते रहे। देश के दूरदराज से मेले में आने वाले जायरीन कहां नहाएंगे। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि प्रदूषण के नाम पर आनासागर के पानी को बचाने की प्रशासनिक सोच गंदी है।
उन्होंने कहा कि धार्मिक रस्मों के लिए जायरीन यहां गुसल एवं वजू जैसे कर्म करते है इससे धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचना लाजमी है और किसी का पानी रोकना धर्म के खिलाफ है। प्रदर्शन में एस.एफ.मोबिन चिश्ती, सलीम चिश्ती , मेहराज चिश्ती, इस्माइल चिश्ती, अयाज चिश्ती, उस्मान घड़ियाली सहित मुस्लिम समाज के लोग मौजूद रहे।
गौरतलब है कि पुष्कर विश्राम स्थली पर प्रशासन ने जायरीनो को ठहराना बंद कर रखा है और उन्हें कायड़ विश्राम स्थली पर ठहराया जाता है जहां प्रशासन की ओर से पानी की माकूल व्यवस्था रहती है लेकिन वर्षों से उर्स मेले में आने वाले जायरीन आनासागर के उपयोग का लुत्फ उठाते रहे है। प्रदर्शनकारियों ने आनासागर में नहाने और वहां सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने की मांग की है।
सं तेज गोस्वामी
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image