Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
राज्य


जल संरक्षण के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का होगा गठन: धर्मपाल

बरेली 23 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश में जल संरक्षण के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा।
श्री सिंह ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि प्रदेश में जल सरक्षण के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया जायेगा । सरकार किसानों के खेत तक पानी पहुॅचाने का कार्य कर रही है। नहरों में सिल्ट सफाई का कार्य अब बरसात के बाद अक्टूबर से होगा और उसकी वीडियोग्राफी होगी। इससे कम खर्चे में नहरों की अच्छी सफाई होगी।
उन्होंने बताया कि सिंचाई परियोजनाओं के विलम्ब करने एवं भ्रष्टाचार की शिकायतों पर 126 अधिकारी,कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई तथा 32 अधिकारी निलम्बित किये गये। उन्होंने कहा कि 275 करोड रुपये से नहर पटरियों की 36 हजार किलोमीटर सड़कें गड्ढा मुक्त की जाएंगी।
सिंचाई मंत्री ने कहा कि योगी सरकार के छह माह के कार्यकाल में 109 राजकीय नलकूप स्थापित किये जा चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर इजरायली पद्धति से सिंचाई ‘‘मोर ड्राप, मोर क्राप‘‘ के आधार पर प्रदेश में 40 नलकूपों पर कार्य प्रथम चरण में किया जायेगा। प्रदेश में सिंचाई विभाग की 20437 परिसम्पत्तियों जिसमें 4980 हेक्टेयर भूमि पर अवैध कब्जा चिन्हित कर लिया गया है। अवैध कब्जा मुक्ति की कार्रवाई तेजी से की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि अब तक 861 परिसम्पत्तियों से 1026 हेक्टेयर भूमि कब्जा मुक्त करायी जा चुकी है। सिंचाई की राष्ट्रीय परियोजनाओं में दो नदियों को जीवित करने का प्रोजेक्ट लागू किया गया है। बरेली में अरिल नदी में पानी डाला जायेगा। लिफ्ट कैनाल बनाकर सिंचाई होगी। लीलौर झील उत्तर प्रदेश के पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है इसका सौन्दर्यीकरण कराया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि भू माफियाओं में खलबली मची है। वह या तो अवैध कब्जा छोड़गें या फिर जेल जाएंगे।
सं सिंह भंडारी
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image