Friday, Apr 26 2024 | Time 21:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिक्षक चिंतामुक्त होकर अध्यापन में लगें :दिनेश

लखनऊ, 11 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि शिक्षक चिंतामुक्त होकर अध्यन अध्यापन में लगे ।
श्री शर्मा ने ये बातें रविवार को यहां एसआर ग्रुप ऑफ इंस्टिटूशन में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही । उन्होंने कहा कि जीवन जीने की कला सिखाने का कार्य शिक्षक का है। विश्वविद्यालय और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में नकल पर नकेल लगाने के लिए पूरे सिस्टम में परिवर्तित किया गया है । अब केंद्रों का निर्धारण कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से पारदर्शिता पूर्ण किया जा रहा है । एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को लागू करके सस्ती पुस्तकें सरकार ने उपलब्ध कराने का ऐतिहासिक कार्य किया।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एवं माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को शीघ्र दूर किया जा रहा है और दो वर्ष से कम समय में सरकार ने 205 विद्यालय खुले हैं जिनमें 166 विद्यालयों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया है । उन्होंने राष्ट्रीय शैक्षिक संगठन से आवाह्न किया की शिक्षा व्यवस्था के गुणात्मक एवं पारदर्शी सुधार के लिए अपने सुझाव दें।
श्री शर्मा ने संगठन के सफलतापूर्वक 23 वर्षों तक उसके अभूतपूर्व योगदान के लिए धन्यवाद एवं बधाई दी।
विशिष्ट अतिथि अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री ओमपाल सिंह ने कहा की किसी भी संगठन को संचालित करने के लिए कार्यकर्ता, कार्यालय, कार्यक्रम व कोष की जरूरत होती । इनमें कार्यकर्ता जीवंत व्यक्ति है जो संगठन को ताकत देता है। संगठन के कार्यकर्ताओं के भाव और भाषा जब मेल खाती है तो संगठन शिखर पर पहुंचता है।
इस मौके पर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सुरेंद्र प्रताप सिंह ने शिक्षकों को उनके कर्तव्य बोध के लिये आत्म चिंतन करने की सलाह और संगठन की उपलब्धियों एवं शैक्षिक जगत में इसके योगदान की सराहना की ।
त्यागी
वार्ता
image