Friday, Apr 26 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-मनोज मोदी दो अंतिम वाराणसी

श्री सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कैंसर की बीमारी के आधुनिक तरीके से इलाज के लिए यहां दो-दो अस्पतालों का तोहफा दिया है, जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि बिहार, मध्य प्रदेश और झारखंड के करोड़ों लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले लोगों को कैंसर के इलाज के लिए मुबंई और दूर-दराज के शहरों में जाना पड़ता था, लेकिन अब उनकी यह मजबूरी श्री मोदी ने दो बड़े कैंसर अस्पताल बनाकर दूर कर दी है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल में उन क्षेत्रों के 14-15 करोड़ लोग प्रति वर्ष इलाज कि लिए आते हैं। इस अस्पताल को दिल्ली के अखिल भारतीय अयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसे बनाया जा रहा है। सुविधाएं बढ़ने का लाभ निश्चित रूप से वाराणसी और पूर्वांचल ही नहीं, देश की एक बड़ी आबादी को मिलेगा।
श्री सिन्हा ने कहा कि आने वाले समय में बीएचयू में दिल्ली के एम्स स्थित डॉ0 राजेंद्र प्रसाद नेत्र अस्पताल की तर्ज पर विशेष अस्पताल बनाया जाएगा, जिससे आंख संबंधी जटिल बीमारियों का आधुनिक विधि से मुकम्मल इलाज संभव होगा।
गाजीपुर के सांसद श्री सिन्हा ने बाबतपुर लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से वाराणसी शहर तक की सड़क का उल्लेख करते हुए कहा कि लोग यहां की कई सड़कों को बैंग्लोर से भी अच्छी मानते हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे के दोहरीकरण, विद्युतीकरण और प्लेटफॉमों पर मिलने वाली सुविधाओं के लाभ को महसूस कर करने लगे हैं।
श्री सिन्हा ने कहा कि जल, सड़क, हवाई और रेल मार्ग पर आवाजाही आसन हो गई है। दोहरी करण एवं विद्युतीकरण के कारण वाराणसी में रेल यातायात जाम की समस्या काफी हद तक दूर हो गई है।
उन्होंने ने कहा कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी) का देश के उद्योगिक विकास उल्लेखनीय योगदान रहा है। इस संस्थान के देश के प्रति योगदान को याद करने के लिए स्थापना के 100 पूरे होने के उपलब्ध में स्मारक डाक टिकट जारी किया गया और प्रधानमंत्री द्वारा अनावरण किया जाना गर्व की बात है।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
image