Friday, Apr 26 2024 | Time 20:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय -गडकरी शिलान्यास दो झांसी

श्री गडकरी ने कहा कि बुंदेलखंड में कई राजमार्गों को मंजूरी दी गयी और कार्य का शुभारंभ किया गयासाथ ही झांसी में 10 हजार करोड की लागत राजमार्गों पर खर्च किये जाने की घोषणा की। झांसी -खजुराहो पैकेज वन फोर लेन(77किलोमीटर) चौडीकरण के लिए 1410 करोड रूपये की लागत से काम किया जा रहा है , इसका 35 प्रतिशत काम पूरा हुआ है और यह 17 नवंबर 2030 तक पूरा होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग 75 झांसी - खजुराहो पैकेज टू फोर लेन (85 किलोमीटर) चौडीकरण1310 करोड की लागत से किया जा रहा है और इसका 25 प्रतिशत काम पूरा हुआ है और यह नवंबर 2020 में पूरा होगा। झांसी -ग्वालियर -महोबा के चारलेन चौडीकरण (82 किलोमीटर) 419 करोड रूपये की लागत से किया जा रहा है जिसमें 20 प्रतिशत काम हो गया है और 2020 तक पूरा होगा। मंच से उन्होंने कानपुर कमरई अनुभाग के चारलेन चौडीकरण (130 किलोमीटर) किये जाने की घोषणा की जिसमें ढाई हजार करोड़ की लागत आने का अनुमान है। तीन महीने में इसके टेंडर निकाले जाने की बात कही।
मंच से क्षेत्रीय सांसद उमा भारती के काम और बुंदेलखंड के लिए विभिन्न परियाेजाओं के लिए उनके द्वारा किये गये प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके किसी काम को दिल्ली में कोई नेता न नहीं करता है । इसी का नतीजा है कि बुंदेलखंड के लिए इतनी परियोेजनाओं को लाने में उनकी जबरदस्त भूमिका है। केन बेतवा लिंक के काम में सुश्री भारती द्वारा शुरू किये गये प्रयासों को रेखांकित करते हुए कहा कि यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था। जलसंसाधन मंत्री के रूप में उन्होंने इस काम को विशेष प्रगति दी और जब यह विभाग उन्हें मिला तो उन्हाेंने भी इसके महत्व को जाना क्योकि यह परियाेजना बुंदेलखंड की तस्वीर को बदलने वाली योजना है। किसान के खेत को सही मात्रा में पानी मिलने से उत्पादन ढाई गुना बढता है। सिंचाई के लिए देश में किसानों को पानी की जरूरत है। इस योजना के पूरा होने से एक करोड एक करोड 88 लाख एकड भूमि पानी से संतृप्त हो जायेगी। इस योजना का डीपीआर बन रहा है।
उन्होंने जलमार्ग से सबसे सस्ते परिवहन को रेखांकित करते हुए होशंगाबाद से हमीरपुर तक जलमार्ग घोषित किया और डीपीआर बनाने के आदेश दिये।
सोनिया
जारी वार्ता
image