Friday, Apr 26 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी आये शिव भक्तों के लिए सुरक्षा आदि के पुख्ता इंतजाम

वाराणसी, 11 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में वाराणसी के आयुक्त दीपक अग्रवाल एवं एडीजी बृजभूषण ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं मंडल के अन्य शिवालयों में दर्शन-पूजन के लिए लाखों शिवभक्त श्रद्धालुओं के आने की संभावना के मद्देनज सुरक्षा समेत तमाम इंतजाम दुरुस्त करने का निर्देश गुरुवार को दिया है।
श्री अग्रवाल ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि सावन मास के दौरान 17 जुलाई से 15 अगस्त तक श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएं। इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां की जाए ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने मंदिर परिसर एवं आसपास मजबूत बैरिकेटिंग के साथ ही बिजली के तारों को दुरुस्त कराये जाने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में 24 घंटे दर्शन की व्यवस्था, झांकी दर्शन सहित सुगम दर्शन का व्यवस्था की जाएगी। बैरिकेटिंग के प्रत्येक 100 मीटर पर श्रद्धालुओं के लिए पानी की व्यवस्था के लिए पानी के जार लगाए जाएंगे। मंदिर परिसर एवं आसपास सफ़ाई व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लये 8-8 घंटे की शिफ्ट में सफाई कर्मियों की तैनाती किये जाने का निर्देश दिया। साथ ही मंदिर में भी अधिकारियों की 8-8 घंटे की शिफ्ट में 24 घंटे ड्यूटी लगाये जाने का निर्देश दिया।
श्री अग्रवाल ने बताया कि गोदौलिया, मैदागिन, चित्तरंजन पार्क सहित मंदिर के पास एम्बुलेंस सहित चिकित्सक दवाओं के साथ ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। इसके अलावा कांवड मार्ग के सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सालयों में 24 घंटे डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराए जाने का भी निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार कतार में खड़े बाबा भक्तो को “चल भोले” के सम्मान के साथ आगे चलने के लिए संबोधित किया जायेगा। पूरे मंदिर परिसर एवं आसपास का क्षेत्र ‘‘ॐ नमः शिवाय” के उद्घोष से गूँजता रहेगा। बैरिकेटिंग में भक्तों के किये चटायी बिछाई जाएगी। कांवडियों के आने वाले मार्गो पर स्थित होटल आदि में सामानों का रेट लिस्ट लगवाए जाने के साथ ही वहां पर खाद्य पदार्थों का जांच की जाएगी। मंदिर के आस-पास विद्युत के लटकते तारों को दुरुस्त कराए जाने के साथ ही विद्युत पोलों का भी परीक्षण किए जाने का निर्देश दिया।
बीरेन्द्र त्यागी
जारी वार्ता
image