Friday, Apr 26 2024 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


परिवारवाद के चंगुल से मुक्त नहीं हो पा रही है कांग्रेस : मौर्य

परिवारवाद के चंगुल से मुक्त नहीं हो पा रही है कांग्रेस : मौर्य

प्रयागराज,11 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को कहा कि पतन के बावजूद कांग्रेस परिवारवाद के चंगुल से मुक्त नहीं हो पा रही है।

श्री मौर्य ने कहा कि कांग्रेस परिवारवाद से मुक्त नहीं हो पा रही है। यही उसके पतन का कारण है। उन्होंने कहा कि गांधी से फिर गांधी के हाथों में पार्टी अध्यक्ष पद का कमान पहुंच गया। श्री राहुल गांधी फेल हो गए जबकि श्रीमती सोनिया गांधी पहले से ही फेल थीं। इसके बाद श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा को अध्यक्ष बनाया जाएगा तो वह भी फेल हो जाएंगी, जिसके बाद फिर राहुल ही अध्यक्ष बनेंगे। मतलब वही ढाक के तीन पात की बात कांग्रेस में चरितार्थ हो रहा है।

उन्होने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही असली लोकतांत्रिक पार्टी है जिसमें पराक्रम करने वाले कार्यकर्ताओं को मंजिल मिलती है जबकि कांग्रेस में परिक्रमा करने वालों को आगे बढ़ाया जाता है। भाजपा में साधारण कार्यकर्ता भी विधायक, सांसद और मंत्री बन जाता है। संगठन में अहम जिम्मेदारी पा जाता है।

श्री गंगा कल्याण सेवा समिति एवं उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के संयुक्त प्रयास से सात दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए उन्होने कहा कि इसमें दिव्य और भव्य कुम्भ, प्राकृतिक सौंदर्य,ऐतिहासिक इमारतों,लोक परंपराओं,भारतीय संस्कृति की विशेषता, जल संरक्षण के प्रति संदेश,पर्यावरण संरक्षण तथा धारा 370 और 35 ए की समाप्ति पर लोक उत्सव के दृश्यों का बखूबी समावेश करते हुए समाज को जन जागृत करने का कार्य किया गया है।

उन्होने कहा कि प्रदर्शनी में लगी प्रत्येक छायाचित्र कोई न कोई संदेश देती हैं। कुम्भ से लेकर सामाजिक कुरीतियों पर कुठाराघात का संदेश देते चित्र समाज को एक नई दिशा दे रहे हैं। इन चित्रों के माध्यम से भारत की धरोहरों को सुरक्षित और संरक्षित करने का कार्य किया गया है तथा ये चित्र छायाकारों की रचनात्मकता का द्योतक है।

प्रदर्शनी के संयोजक जीतेन्द्र प्रकाश ने बताया कि यहाँ प्रदर्शित चित्र दूर दराज़ क्षेत्रों में जा कर छायाकारों ने लिए हैं। इस प्रदर्शनी में लद्धाख,जबलपुर,बाँदा आदि क्षेत्रों में स्थापित ऐतिहासिक स्मारकों और प्राकृतिक दृश्यों के चित्र लगाए गए हैं जो ऐतिहासिक एवं ज्ञानवर्धक हैं। उपमुख्यमंत्री द्वारा वरिष्ठ छायाकार जीतेन्द्र प्रकाश, अमित मालवीय, सौम्या मालवीय तथा कमल रस्तोगी को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर भाजपा महानगर अध्यक्ष अवधेश चन्द्र गुप्ता, शिक्षक प्रकोष्ठ काशी क्षेत्र के संयोजक डॉ शैलेश कुमार पांडेय , विश्वनाथ गंज के विधायक आर.के.वर्मा, उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक इन्द्रजीत ग्रोवर,अधिवक्ता वीरेन्द्र प्रकाश,बी.बी.सिंह,आशीष शर्मा,कमल रस्तोगी,विनय साहू,पवन द्विवेदी,अमित मालवीय,अनुप्रिया शर्मा,सौम्या

मालवीय,अवधेश मिश्रा,गोपाल जी मालवीय,मनी मिश्र आदि उपस्थित थे।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

image