Friday, Apr 26 2024 | Time 19:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बेतवा नदी के बीच फंसे श्रद्धालुओं को बचाने पहुंची एनडीआरएफ की टीम

जालौन 10 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के जालौन में मंगलवार को बेतवा में बढे जलस्तर के कारण लगभग 20 घंटे से टापू बने मंदिर में फंसे श्रद्धालुओं को बचाने के लिए एनडीआरएफ लखनऊ की टीम पहुंच गयी और राहत एवं बचाव र्ग्य शुरू कर दिया।
क्षेत्राधिकारी कोच शीशराम ने बताया कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए लखनऊ से यहां पहुंची एनडीआरएफ की टीम ने बेतवा नदी पर अपने आधुनिक उपकरणों के साथ राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है । इस काम के पूरा होने में लगभग 04 से 05 घंटे का समय लग सकता है लेकिन टीम का दावा है कि वह सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकाल लेंगे।
सोमवार की शाम थाना एट के गांव पिरोना के श्रद्धालु हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बेतवा नदी के किनारे ऊंचाई पर स्थित हाजीपुर मंदिर में अखंड रामायण का पाठ करवाने के लिए गए थे , इसी बीच आज सुबह लगभग 3:00 से 4:00 के बीच बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ना अचानक शुरू हो गया था रात्रि के अंधेरे में सभी श्रद्धालु बढ़ते जलस्तर से अनभिज्ञ रहे जैसे ही सुबह रोशनी हुई तो श्रद्धालुओं ने देखा जिस ऊंचाई वाले मंदिर में वह बैठे हैं वह टापू बन गया है देखते देखते मंदिर के आसपास बेतवा नदी का पानी इतना अधिक बढ़ गया एक भी श्रद्धालु बाहर आने की हिम्मत नहीं जुटा सका।
आनन-फानन में श्रद्धालुओं ने अपने परिजनों को सूचित किया परिजनों ने सूचना मिलते ही पूरी घटना की जानकारी संबंधित थाना एट को दी जहां से तत्काल ही पूरी घटना के बारे में अपने जिला स्तरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया । बचावकार्य के लिए गोताखोर एवं नाविकों के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए किंतु पानी के तेज प्रवाह को देखकर नाविकों एवं गोताखोरों ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने में असमर्थता जाहिर की । तत्काल ही क्षेत्राधिकारी कोच ने अपने जिलास्तरीय अधिकारियों को स्थित की जानकारी दी। जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने तत्काल उच्च अधिकारियों से संपर्क कर एनडीआरएफ लखनऊ की टीम को राहत एवं बचाव कार्य के लिए बुला लिया ।
समाचार लिखे जाने तक एनडीआरएफ की टीम ने राहत एवं बचावकार्य शुरू कर दिया है लेकिन यह भी साफ किया है कि रात के अंधेरे में इस पूरे काम में चार से पांच घंटे का समय लग सकता है।
सं सोनिया
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image