Friday, Apr 26 2024 | Time 17:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बापू ने बीएचयू में कहा था ‘हम खुद हैं अंग्रेजों के गुलाम’

वाराणसी, 01 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रपति महात्मा गांधी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के रजत जयंती समारोह के मंच से देशभर के अतिथियों के अंग्रेजी भाषण पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि हम खुद अंग्रेजों के गुलाम हैं।
राष्ट्रपिता एवं आजादी आंदोलन से जुड़े तस्तावेजों से पता चलता है कि बापू का वाराणसी से बेहद लगाव था। उन्होंने करीब 13 विभिन्न अवसरों पर वाराणसी का दौरा तथा कई-कई दिनों तक यहां प्रवास किया किया। अंतिम बार 21 जनवरी 1942 को बीएचयू रजत जयंती समारोह में भाग लेने यहां आये थे।
बापू ने समारोह में अधिकांश वक्ताओं के अंग्रेजी में संबोधन पर एतराज करते हुए कहा था, “कोई दूसरी जगह होती तो मैं शायद वह बदार्शत कर लेता लेकिन यह तो बीएचयू हैं। हम अंग्रेजों को गालियां देते हैं कि उन्होंने हमे गुलाम बना रखा है लेकिन असलीयत यह है कि हम
अंग्रेजों के खुद गुलाम हैं। हम बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए कितनी मेहनत करते हैं।”
मातृभाषा के समर्थक राष्ट्रपिता ने पूरा भाषण हिंदी में दिया था। अपने संबोधन में उन्होंने बीएचयू में कहा था, “मेरा ख्याल है कि कम से कम यहां की सारी कार्रवाई अंग्रेजी में नहीं, बल्कि राष्ट्रभाषा हिंदी में होनी चाहिए। मैं मंच पर बैठा इंतजार कर रहा था कि कोई हिंदी या उर्दू में संबोधित करेगा। हिंदी एवं ऊर्दू न सही, मराठी एवं संस्कृति में अपना भाषण देगा।”
उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में स्वतंत्रता आंदोलन का केंद्र वाराणसी बापू आजादी आंदोलन के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानते थे। यही वजह है कि वह शिक्षा एवं प्रमुख सामाजिक अंदोलन से जुड़े अनेक मौकों पर यहां आये और बार-बार लोगों से छुआछूत, जातपात एवं भेदभाव को त्यागने और विद्या धन अर्जित करने पर जोर दिय। उन्होंने विदेशी वस्तुओं का वहिष्कार और स्वदेशी खादी के वस्त्र समेत अन्य चीजें अपनाने पर जोर दिया।
महात्मा गांधी ने 1929 में खादी को बढ़ावा देने के लिए देशव्यापी दौरा किया। इस आंदोलन को वाराणसी में काफी समर्थन मिला। उन्हें खादी आंदोलन को बढ़ाने के 10 हजार रुपये का चंदा यहां लोगों द्वारा दिये गये।
बापू ने दो अगस्त 1934 को वाराणसी में महिलाओं की एक मात्र सभा को हरिश्चंद्र हाई स्कूल में संबोधित करते हुए चार बातों पर जोर दिया था। उनका कहना था, ‘‘हिंदू धर्म में छुआछूत का भूत दाखिल हो गया है, जिससे दया और धर्म प्रति दिन छीन होते जा रहे हैं। आप माताओं से मेरी प्रार्थना है कि छुआछूत के भेद को भूल जायें। दूसरी बात, यह कि विदेशी तथा मिलों में निर्मित वस्त्रों का त्यागकर खद्दर पहनना चाहिए। तीसरी बात, सब माताओं को कुछ न कुछ विद्याध्यन करना चाहिए और चौथी बात, उन्हें आभूषणों का त्याग करना चाहिए।”
राष्ट्रपिता ने यहां के प्रमुख शिक्षाविद् बाबू शिव प्रसाद गुप्त द्वारा भदैनी में स्थापित काशी विद्यापीठ का उद्घाटन बसंत पंचमी के दिन 10 फरवरी 1921 में किया था जिसका बाद में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ नाम रखा गया। 25 सितंबर 1929 को काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। उनके आह्वान पर परंपरागत ‘गाउन’ और ‘हैट’ की जगह पीले रंग के खादी का परिधान एवं ‘गांधी टोपी’ में छात्रों को उपाधियां प्रदान की गई थी। महात्मा गांधी जी ने खुद भी यही परिधान धारण किया था।
बापू, काशी विद्यापीठ में आयोजित हरिजन सेवक संघ के सम्मेलन में भाग लेने 27 जुलाई 1934 को यहां आये थे। सम्मेलन 28 एवं 29 जुलाई को आयोजित किया गया था। उन्होंने ने काशी विद्यापीठ परिसर के पास बाबू शिव प्रसाद गुप्त द्वारा बनवाये गये भारत माता मंदिर का उद्घाटन 25 अक्टूबर 1936 किया किया था। यह मंदिर आजादी आंदोलन का प्रमुख केंद्र बना।
महात्मा गांधी 27 जुलाई से 30 जुलाई 1934 तक कांग्रेस की कार्य समिति की बैठक में शामिल होने समेत कई कार्यक्रमों में उन्होंने भाग लेने यहां आये थे। इस दौरान वह वाराणसी के काशी विद्यापीठ भवन में आठ दिनों प्रवास किया था।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
image