Friday, Apr 26 2024 | Time 21:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


खेलों के व्यवसायीकरण से रोजगार की संभवानायें प्रबल : चौहान

अमरोहा 19 अक्टूबर (वार्ता) पूर्व टेस्ट खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश सरकार में कबीना मंत्री चेतन चौहान ने शनिवार को कहा कि खेलों के तेजी से बढ़ते व्यवासायीकरण से खिलाडियों के रोजगार की संभवानायें काफी प्रबल हो गयी।
अमरोहा में तीन दिवसीय 70वीं मण्डलीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुये श्री चौहान ने कहा कि खेलों का तेजी से व्यावसायीकरण हो रहा है। ऐसे में खेलों में भविष्य को लेकर अपार संभावनाएं हैं। नौकरियों में दो प्रतिशत आरक्षण है, जिसमें खिलाड़ी आसानी से नौकरी पा सकते हैं।
उन्होंने प्रधानमंत्री के फिट इंडिया अभियान का ज़िक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार गांव गांव खेलों को बढ़ावा दे रही है ताकि देश का हर नागरिक स्वस्थ हो और एक शक्तिशाली देश का निर्माण किया जा सके।
इससे पहले स्कूली छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित सांस्कृतिक मनमोहक कार्यक्रम पेश किए। इसके साथ ही नन्हें मुन्ने बच्चों ने सामुहिक पीटी प्रस्तुत की। उदघाटन अवसर पर श्री चौहान ने 800 मीटर की दौड़ को मुख्य अतिथि ने झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ में बिजनौर ज़िले के आकाश कुमार प्रथम, अमरोहा के अर्जुन सिंह द्वितीय और संभल जिले के महेंद्र पाल मौर्य तृतीय स्थान पर रहे। जिन्हें कैबिनेट मंत्री ने मैडल, प्रमाण पत्र और नकद पांच-पांच सौ रुपए देकर सम्मानित किया।
तीन दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में मुरादाबाद मण्डल के सभी पांच ज़िलों मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, संभल और अमरोहा के बेसिक और माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राएं प्रतिभाग कर रहे हैं। कार्यक्रम में उप मण्डलीय शिक्षा निदेशक ज्योति प्रसाद, डीआईओएस मुरादाबाद प्रदीप कुमार द्विवेदी, डीआईओएस संभल मनोज कुमार आर्य सहित जिलेभर के स्कूलों के प्रधानाचार्य वो व्यायाम शिक्षक व बच्चे मौजूद रहे।
सं प्रदीप
वार्ता
image