Friday, Apr 26 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय कार्तिक पूर्णिमा उप्र तीन अंतिम लखनऊ

बलरामपुर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर मे राप्ती और कुआनो नदियो के विभिन्न घाटो पर हजारो की संख्या मे श्रद्धालुओं ने स्नान किया। जिले के राप्ती नदी स्थित सिसई घाट,पिपराघाट और कुआनो नदी के सुन्दर घाट पर सुबह से ही हजारो की संख्या मे श्रद्धालुओं ने स्नान करने के बाद दान पुण्य किया।प्रशासन की ओर से घाटो पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एहतियाती कदम उठाए गये थे।
इस बार प्रशासन ने घाटो पर महिलाओं अस्थाई स्नान ग्रह और कपडे बदलने के लिए अस्थाई कक्ष का भी निर्माण कराया गया। कुआनो नदी के सुन्दर घाट पर मेले का आयोजन किया गया जिसमे स्नान के उपरान्त लोगो ने मेला देखा और उसका लुफ्त उठाया।घाटो और मेला के स्थानो पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवानो की तैनात रहे।
इटावा जिले में पांच नदियों के संगम स्थल पंचनंदा पर कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर लगे मेले में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के श्रद्वालुओं का जमघट नजर आ रहा था। आधी रात के बाद से ही श्रद्वालुओं की आवाजाही यहाँ पर स्नान और पूजा अर्चना के इरादे से शुरू हो गयी थी। पुलिस प्रशासन के अलावा मेला समिति की ओर से कड़े ओर मजबूत सुरक्षा इंतजाम किए हुए है ।
जौनपुर जिले में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गोमती नदी के पावन तट सूरजघाट , तिलवारी घाट व् गोमती- सई नदी के संगम राजेपुर त्रिमुहानी में श्रद्धालु आज भोर से ही स्नान कर भगवान् सूर्य व् भगवान् शिव का दर्शन-पूजन कर रहे हैं । सूरज घाट पर आज भोर से ही सामाजिक एवं रचनात्मक संस्था गीतांजलि के पदाधिकारियों ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्नानार्थियों की सुविधा व सेवा के लिए शिविर लगाया था , आज ही से तिलवारी ( खुटहन ) में एक सप्ताह तक चलने वाला मेला शुरू हो गया है।
यहां के बारे में कहा जाता है कि भगवान् राम को मनाने गए भरत जी जब अयोध्या वापस आ रहे थे तो इसी जगह नहाये थे। इसका वर्णन गोस्वामी तुलसीदास ने राम चरित मानस में लिखा है कि " सई उतरि गोमती नहाये । चौथे दिवस अवधपुर आये।
टीम प्रदीप
वार्ता
image