Friday, Apr 26 2024 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में चेकों के क्लियरेंस अटकने से करोड़ों का कारोबार प्रभावित

कुशीनगर 10 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिले के पडरौना क्षेत्र में शुक्रवार को बैंकर्स चेकों के क्लियरेंस नहीं होने से करीब पांच करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है।
जिले में संचालित अन्य बैंक शाखाओं के बैंकों का चेक 22 मुख्य शाखाओं में क्लियरेंस होता है। सीटीएस क्लियरिंग पद्धति लागू होने की जानकारी के बावजूद तैयारी अधूरी होने के चलते यह समस्या पैदा हुई है। इसे लेकर खाताधारकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
अधिकृत सूत्रों ने बताया मत पडरौना शहर में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, पूर्वांचल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, यूनियन बैंक, यूको बैंक, बैंक आफ महाराष्ट्र, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक समेत कुल 22 मुख्य शाखायें स्थित हैं। इन बैंकों की जिले में कुल 215 शाखा संचालित होती हैं। इन शाखाओं का बैंकर्स चेक मुख्य ब्रांच में क्लियरेंस होता है। एक दिन में 15 सौ दो हजार चेकों का क्लियरेंस होता है। शुक्रवार से बैंकों में सीटीएस क्लियरिंग प्रणाली लागू होने के कारण बैंकर्स चेकों का क्लियरेंस नहीं हो सका।
उन्होने बताया कि क्लियरेंस का काम ठप होने के चलते इससे जिले में पांच करोड़ का करोबार प्रभावित हुआ। पडरौना के आईडीबीआई बैंक शाखा में कर्मचारियों ने पहले से तैयारी पूरी कर ली थी। इससे आईडीबीआई बैंक में चेकों के क्लियरेंस का काम आसानी से हो सका। जानकारों का कहना है कि सीटीएस क्लियरिंग एक अत्याधुनिक पद्वति है। इसके लागू होने से बैंकर्स चेक को संबंधित बैंकों को भौतिक सत्यापन के लिये नहीं भेजा जायेगा, बल्कि ईमेज का ई-मेल भेजकर सत्यापन किया जायेगा। इससे समय के साथ चेक क्लियरेंस करने में आसानी होगी। बैंकों में सीटीएस व्यवस्था लागू होने में अभी एक सप्ताह का वक्त लग सकता है।
सूत्रों ने बताया कि सीटीएस क्लियरिंग व्यवस्था लागू करने की तैयारियों को पूरा करने के लिये सभी बैंकों को एक माह पूर्व सूचना दी गई थी। बैंकों की लापरवाही के चलते बैंकर्स चेकों का क्लियरेंस आईडीबीआई बैंकों को छोड़कर किसी भी बैंक में नहीं हुआ है। सभी बैंकों को ई-मेल कर सीटीएस क्लियरिंग व्यवस्था तत्काल दुरूस्त करने का निर्देश दिया गया है।
इस संबंध में एलडीएम हिमांशु चौबे ने बताया कि बैंकर्स चेकों के क्लियरेंस नहीं होने से पांच करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है।
सं प्रदीप
वार्ता
image