Friday, Apr 26 2024 | Time 21:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सैफई में भर्ती चार कोविड संक्रमित मरीजों की डायलिसिस: प्रो0 राजकुमार

इटावा, 11 जून(वार्ता)उत्तर प्रदेश में इटावा के सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में भर्ती चार पाॅजिटिव मरीजों की डायलिसिस कोविड-19 अस्पताल में लगी डायलिसिस यूनिट में की गयी।
कुलपति प्रोफेसर राजकुमार ने गुरूवार को यहां बताया कि चार मरीजों की डायलिसिस कोविड-19 अस्पताल में डायलिसिस यूनिट में की गयी। उन्होंने बताया कि सभी मरीज इटावा, औरैया तथा मैनपुरी के है। डायलिसिस के बाद इन मरीजों की स्थित बेहतर है।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 अस्पताल बनने के बाद नियमित डायलिसिस यूनिट को ट्रामा सेन्टर के भू-तल पर शिफ्ट कर दिया गया है। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए डायलिसिस की चार मशीनें कोविड-19 अस्पताल में लगायी गयी हैं। अभी इन सभी मशीनों का उपयोग पूरी तरह से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ही किया जायेगा। इसके अलावा नाॅन कोविड मरीजों के नियमित डायलिसिस के लिए 15 डायलिसिस मशीनें ट्रामा सेन्टर के भू-तल पर लगायी गयी हैं। साथ ही नाॅन कोविड इमर्जेंसी मरीजों की डायलिसिस के लिए आईसीयू में भी दो मशीने लगायी गयी है।
डायलिसिस सेंटर के इंचार्ज एवं मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ0 मनोज कुमार ने बताया कि शासनादेश के क्रम में तथा कुलपति के निर्देशानुसार गुर्दे के मरीजों के डायलिसिस के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत 15 डायलिसिस मशीने नाॅन-कोविड मरीजों के लिए ट्रामा एवं इमर्जेंसी के भू-तल पर लगायी गयी हैं। यहाॅ पूर्व की भाॅति गुर्दे के मरीजों की डायलिसिस नौ बजे से पांच बजे के बीच दो शिफ्टों में की जा रही है।
कोविड-19 अस्पताल के प्रभारी डाॅ0 रमाकान्त रावत ने बताया कि कोविड-19 का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है तथा गुर्दे के मरीज भी कोविड संक्रमण से अछूते नहीं हैं। इसके अलावा विश्वविद्यालय में बाहर से भी कोविड संक्रमित गुर्दे के मरीज भर्ती या रेफर किये जा रहे है। इन मरीजों की सहूलियत के लिए कोविड-19 अस्पताल में अलग से प्रशिक्षित डायलिसिस टेक्निशियन कोविड-19 डायलिसिस यूनिट में लगाये गये हैं।
सं भंडारी
वार्ता
image