Sunday, Oct 25 2020 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • काबुल में आत्मघाती बम हमले में 30 की मौत
  • महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 7347 नए मामले, 184 की मौत
  • ट्रंप ने फ्लोरिडा में किया मतदान
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ में मेट्रो फिर से दौड़ने लगी है पटरी पर

लखनऊ, 07 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार से मेट्रो फिर से पटरी पर दौड़ने लगी है।
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि लखनऊ मेट्रो का संचालन सुबह 6:00 बजे से शुरू कर दिया गया है। आज ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो से निकली दो मेट्रो अप व डाउन लाइन से चलाई गई। नॉर्थ साउथ कॉरिडोर के सभी 21 मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो अधिकारियों को लगाया गया था। उन्होंने बताया कि अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि कोविड-19 के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाय।
लखनऊ मेट्रो ने गो स्मार्ट कार्ड को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना भी शुरू की है, इसके तहत गो स्मार्ट कार्ड खरीदने वाले को 20 रुपया का एक मास्क मुफ्त दिया जा रहा है। रेडलाइन पर सभी स्टेशनों के आधे गेट बंद हैं, केवल दो गेट से ही प्रवेश और निकासी की व्यवस्था की गई है। ट्रेन में यात्रा के लिए एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है। यात्रा के समय यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य है, मास्क पहनकर नहीं आने पर मेट्रो स्टेशन पर शुल्क देकर यात्री को पहले मास्क खरीदना होगा, फिर उसे एंट्री मिलेगी।
गौरतलब है कि लखनऊ मेट्रो ने संचालन के लिए गत बुधवार को अपनी कार्ययोजना जारी की थी। यात्रियों की कोविड स्क्रीनिंग के लिए सभी स्टेशनों पर डेस्क तैयार की गयी है। हर स्टेशन पर दो गेट से आना-जाना यात्रियों का होगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि अतिरिक्त स्टाफ की जरूरत सभी गेट पर कोविड हेल्प डेस्क के लिए होती। सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग जैसे तापमान की जांच, मास्क, आरोग्य सेतु एप की जांच के बाद ही अंदर जाने दिया जाएगा। हर साढ़े पांच मिनट पर दूसरी ट्रेन आएगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर प्रतीक्षा में रखी गई ट्रेनों को रवाना कर दिया जाएगा।
वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते राज्य में लागू लॉकडाउन के चलते सभी गतिविधियों के साथ मेट्रो सेवाओं को बंद किया गया था।
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया मेट्रो स्टेशनों को हर चार से पांच घंटे में सैनिटाइज किया जा रहा है। लिफ्ट के साथ स्वचालित सीढ़ी, टिकट काउंटर, ऑटोमेटिक फेयर गेट और टिकट वेंडिंग मशीन को तीन से चार घंटा में सैनिटाइज करने के निर्देश हैं। हर स्टेशन पर तैनात अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यात्रियों को प्रोत्साहित करें। सभी मेट्रो स्टेशनों पर नैपकिन की भी व्यवस्था की गई है। स्टेशन में प्रवेश करते समय हैंड वॉश के साथ सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। यात्री इसका प्रयोग अवश्य करें। मेट्रो ने गो स्मार्ट कार्ड को प्रोत्साहित करने के लिए एक्टिवेशन चार्ज भी खत्म कर दिया है। अभी तक स्मार्ट कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए लखनऊ मेट्रो 50 रुपया लेता था। अब यह काम सात सितंबर से मुफ्त में होगा।
भंडारी
वार्ता
image