Friday, Apr 26 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चीनी के भाव गिरने से किसानों को भुगतान में आ रही दुश्वारियां

सहारनपुर 05 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले की छह चीनी मिलें क्षमता के अनुसार गन्ना पेराई कर चीनी बना रही हैं लेकिन बाजार में चीनी की मांग कम होने और चीनी का भाव में 100 रूपए प्रति क्विंटल की गिरावट आने से चीनी मिलों में चीनी का स्टाक बढ़ता ही जा रहा है।
सहायक चीनी आयुक्त सुभाष चंद ने मंगलवार को बताया कि चीनी मिल बाजार में चीनी के भाव बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। कोई भी चीनी मिल घाटे में चीनी बेचना नहीं चाहता है। शेरमऊ चीनी मिल के उपाध्यक्ष अनिल शर्मा का कहना था कि कोरोनाकाल में होटल,रेस्टोरेंट और साफ्ट ड्रिंक निर्माता चीनी नहीं खरीद रहे हैं जिससे बाजार में चीनी की मांग में कमी आई है।
बजाज ग्रुप की गांगनौली चीनी मिल के उपाध्यक्ष यशराज सिंह ने बताया कि पेराई सत्र शुरू होने से पहले बाजार में चीनी के दाम 32-33 सौ रूपए प्रति क्विंटल थे और आज वर्तमान में 3155 रूपए प्रति क्विंटल है। गन्ना विभाग के अनुसार 31 दिसंबर तक जिले के चीनी मिलों के पास 27 लाख 51 हजार 345 क्विंटल चीनी का स्टाक है। सहारनपुर की चीनी मिलों पर 469 करोड़ रूपए गन्ना मूल्य का बकाया है। देवबंद की त्रिवेणी चीनी मिल अपना पिछले पूरे बकाया का भुगतान कर चुकी है। वहां के उपाध्यक्ष दीनानाथ मिश्र के मुताबिक मौजूदा पेराई सत्र का भुगतान भी नियमानुसार किया जा रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
image