Friday, Apr 26 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज 35.5 लाख शिकायतों का निस्तारण

लखनऊ,11 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज 35.5 लाख से अधिक शिकायतों का अब तक निस्तारण किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में जनसमस्याओं के त्वरित और प्रभावी समाधान के लिए सीएम हेल्पलाइन-1076 का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से जनता की समस्याओं के पारदर्शीपूर्ण एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से निराकरण के लिए सक्रियता से कार्य करने तथा इस सुविधा का अधिक से अधिक लोग लाभ उठा सकें, इसके लिए हेल्पलाइन का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि सीएम हेल्पलाइन कॉल सेण्टर सप्ताह के सभी सातों दिन 24 घण्टे क्रियाशील रहता है। इस कॉल सेण्टर में प्रतिदिन 35,000 कॉल्स आती हैं, जिनमें विभागीय योजनाओं की जानकारी, शिकायतों की स्थिति के अलावा 4,500 शिकायतें प्रतिदिन दर्ज की जाती है।
उन्होंने बताया कि इस हेल्पलाइन पर दर्ज 35.5 लाख से अधिक शिकायतों का अब तक निस्तारण किया जा चुका है। राजधानी लखनऊ में सी0एम0 हेल्पलाइन-1076 के लिए 500 सीटों के एक कॉल सेण्टर की स्थापना की गई है। इसकी क्षमता 1000 सीट तक बढ़ाई जा सकती है।
कॉल सेण्टर की कार्य प्रणाली के विषय में प्रवक्ता ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायत सम्बन्धित विभाग के एल-1 अधिकारी को भेजी जाती हैं। शिकायत के निस्तारण की जानकारी प्राप्त होने के उपरान्त इस हेल्पलाइन द्वारा शिकायतकर्ता से सम्पर्क कर फीडबैक प्राप्त किया जाता है। यदि शिकायतकर्ता फीडबैक से असंतुष्ट है, तो शिकायत पुनः एल-1 अधिकारी को भेजी जाती है। एल-1 अधिकारी द्वारा उस पर पुनः कार्यवाही करने पर भी यदि शिकायतकर्ता असंतुष्ट है तो, उसे एल-2 अधिकारी को प्रेषित किया जाता है। एल-2 अधिकारी, शिकायत तथा एल-1 अधिकारी की आख्या के आधार पर, अपने स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए शिकायत को निस्तारित कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि सीएम हेल्पलाइन द्वारा डीएम पोर्टल, तहसील दिवस, ऑनलाइन पीजी पोर्टल, अन्य सभी माध्यमों से आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायत सन्दर्भों पर फीडबैक प्राप्त किया जाता है। अब तक लगभग 112 लाख सन्दर्भों का फीडबैक लिया जा चुका है।
त्यागी
जारी वार्ता
image