Friday, Apr 26 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गांव शहरों की बदलेगी सूरत,मेट्रो भरेगी रफ्तार

लखनऊ 22 फरवरी (वार्ता) अपने मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करते हुये उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव काे ध्यान में रख कर ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरों तक के विकास को अमली जामा पहनाने के लिये पर्याप्त इंतजाम किये हैं।
करीब साढ़े पांच लाख करोड़ रूपये के बजट प्रस्ताव में कानपुर और आगरा मेट्रो रेल परियोजना को रफ्तार देने के इंतजाम किये गये है वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर्मक्षेत्र गोरखपुर और प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मेट्रो रेल के लिये 100 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के घटक अफोर्डेबल हाऊसिंग इन पार्टनरशिप के अन्तर्गत चार लाख भवनों के निर्माण का लक्ष्य है। अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना के लिये 140 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है। लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण के लिये 50 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 597 करोड़ रूपये और आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिये 478 करोड़ रूपये रखे गये हैं।
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कोरिडाॅर के निर्माण के लिये 1326 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है जबकि वाराणसी-गोरखपुर व अन्य शहरों में मेट्रो रेल परियोजना के लिये 100 करोड़ रूपये का प्रावधान है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत इस योजना के लिये 10029 करोड़ रूपये की व्यवस्था है। अमृत कार्यक्रम योजना के तहत 2200 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है।
स्मार्ट सिटी योजना के लिये चयनित प्रदेश के दस शहर लखनऊ,कानपुर,प्रयागराज,वाराणसी,आगरा,सहारनपुर, बरेली, झांसी, मुरादाबाद, अलीगढ़ के लिये 2000 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है। वाराणसी, मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा-वृदावन एवं शाहजहांपुर नगर निगमों को राज्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट एवं सेफ सिटी के रूप में विकसित करने के लिये बजट में 175 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।
कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना के लिये 80 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है जबकि मुख्यमंत्री समग्र सम्पदा विकास योजना के लिये एक हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत 7000 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है।
प्रदीप
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
image