Friday, Apr 26 2024 | Time 19:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ब्रज चौरी कोस में अब अवैध खनन नहीं होगा : गहलोत

मथुरा 09 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा में पड़नेवाले पावन तीर्थस्थलों मे हो रहे अवैध खनन को रोका जाएगा।
मुख्यमंत्री ने यह भरोसा उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधान मण्डल दल के पूर्व नेता प्रदीप माथुर को उस समय दिया जब कि वे एक प्रतिनिधि मण्डल के साथ उनसे मिले थे । माथुर ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान की नगर एवं पहाड़ी तहसीलों में हो रहे खनन को न केवल रोका जाएगा बल्कि ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा में पड़नेवाले आदि बद्री और कंकाचल पहाड़ियों को संरक्षित करने के आदेश भी दिए जाएंगे।
माथुर ने बताया कि उन्होंने श्री गहलोत को कोस परिक्रमा में पड़नेवाले उक्त दोनो पावन स्थल के अति महत्वपूर्ण होने के बारे में बताया । चातुर्मास में आदि बद्री अथवा बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, गौरी कुण्ड आदि स्थानों से होकर ही ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा गुजरती है।उन्होंने उक्त पहाड़ियों को रिजर्व फारेस्ट घोषित करने की भी मांग की थी।
माथुर ने बताया कि उन्होंने मथुरा बार्डर से जयपुर बाईपास तक की सड़क और बीच में पड़नेवाले दो पुलों की मरम्मत कराने का अनुरोध भी मुख्यमंत्री गहलौत से किया था जिसे उन्होंने स्वीकार करते हुए कार्रवाई करने के आदेश दिए है।
इन पहाड़ियेां में खनन रोकने के लिए पिछले 82 दिन से साधु संतो, पर्यावरणविदों एवं स्थानीय नागरिकों का धरना भी चल रहा है।
सं विनोद
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image