Friday, Apr 26 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बहराइच में सरयू के तेवर में नरमी

बहराइच, 22 अक्टूबर (वार्ता)। उत्तर प्रदेश के बहराइच ज़िले की चार तहसीलों में बाढ़ की स्थिति भयावह है। जरवल में सरयू एल्गिन ब्रिज खतरे के निशान से 82 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गई है। वहीं महसी, कैसरगंज, मोतीपुर और नानपारा तहसील के 125 गांवों में पानी अभी भी भरा हुआ है। ग्रामीण बाढ़ के बीच भूख मिटाने के लिए लंच पैकेट को तरस रहे हैं।
महसी तहसील में सरयू नदी का जलस्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। तहसील क्षेत्र के 15 गांव से बाढ़ का पानी कम हो गया है। फिर भी क्षेत्र के 55 गांव में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। तहसील क्षेत्र के छत्तरपुरवा, सेमरही, कोनीपुरवा, रामदहिनपुरवा, लोधनपुरवा, मंगलपुरवा, चुरईपुरवा, कोढ़वा, नयापुरवा, नौवनपुरवा, भौंरी, धनावा, अंगरौरा, दुबहा, मल्लाहनपुरवा समेत अन्य गांवों में पानी भरा हुआ है। उधर मोतीपुर तहसील क्षेत्र के टिलवा, बड़खड़िया, मोगलहनपुरवा, जालिमनगर, मझरा समेत 40 गांव में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। कैसरगंज के जरवल में स्थित एल्गिन ब्रिज पर नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है।
बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता शोभित कुशवाहा ने बताया कि शुक्रवार को नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 82 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया है। तहसील क्षेत्र के बभनानपुरवा, चमारनपुरवा, ग्यारह सौ रेती समेत अन्य गांवों में पानी भरा हुआ है। इसी तरह नानपारा तहसील क्षेत्र के बलहा और शिवपुर विकास खंड के 20 से अधिक गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं। लेकिन प्रशासन की ओर से बचाव के कोई उपाय नहीं किए जा रहे हैं। ग्रामीणों के घरों में पानी भरा होने से लोग खाना तक नहीं बना पा रहे हैं। वहीं तहसील प्रशासन की ओर से लंच पैकेट भी नहीं वितरित किया जा रहा है।
उपजिलाधिकारी महसी एसएन त्रिपाठी ने बताया कि मिहींपुरवा विकास खंड के तीन बैराजों से शुक्रवार को चार लाख 29 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। यह पानी 24 घंटे में क्षेत्र में पहुंचेगा, जिससे जलस्तर बढ़ सकता है।
महसी तहसील क्षेत्र के कई गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं। आवागमन न होने के चलते बाढ़ पीड़ित दाने-दाने को मोहताज हैं, उन्हें लंच पैकेट भी नहीं मिल पा रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
image