Saturday, Apr 27 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी दलित दो अंतिम आगरा

योगी ने कहा कि जिस तरह से देश के अंदर सामाजिक न्याय के पुरोधाओं को सम्मान देने का कार्य मोदी ने किया है। वैसे ही गरीब, दलित और वंचित को भी उसका अधिकार देने का काम किया। हर गरीब को मकान मिल गया। हर गरीब के घर में शौचालय बन गया। हर गरीब को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा मिल गई। हर गरीब को वंचित को उसकी आवाज को मजबूती प्रदान करने कार्य किया गया। ये समाज वो समाज है, जिसने सदैव देश और धर्म के लिए अपने आपको बलिदान किया और अपनी आहुति दी है। तो स्वाभाविक रूप से हम और राष्ट्रीय अध्यक्ष जी आए है, तो इस अवसर पर आज भी इस महाधिवेशन के माध्यम से आगरा वासियों को कल हमने पीएम मोदी के करकमलों से मेट्रो की सौगात दी। इसके साथ ही आगरा के एक महत्वपूर्ण स्टेशन का नाम डॉ. भीम राव आंबेडकर के नाम पर भी किया गया। यह समाज हमेशा दाता के रूप में काम किया है। तो 5200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात भी आगरा वासियों को उपलब्ध हो रही है। एक बार फिर से हमारे अनुसूचित समाज ने तय कर दिया कि दाता की भूमिका है, तो दाता ही भूमिका में ही वह काम करेगा। आज भी वह उस रूप में कार्य कर रहा है।
उन्होने कहा कि पीएम मोदी की प्रेरणा से हमने उत्तर प्रदेश के अंदर हमने तय किया है कि अनुसूचित जाति से चुने हुए जितने भी छात्र है, उनकी छात्रवृत्ति 2016 की तुलना में दोगुनी की जा चुकी है। उत्तर प्रदेश के अंदर जहां पर जो गरीब भी बसा होगा, वह आरक्षित श्रेणी की भूमि नही तो, उस जमीन का मालिकाना अधिकार उसका पट्टा उसी के नाम करके उसको आवास की सुविधा देने का काम किया जा रहा है। अगर आरक्षित श्रेणी की भूमि है, तो पहले उसको पट्टा दिया जाएगा, कब्जा करवाया जाएगा, आवास उपलब्ध कराया जाएगा। तब उनको यहां से पुनर्वास की व्यवस्था होगी। हर एक के पास उनका राशन कार्ड है। आज सरकार की सभी प्रकार की योजनाओं से आच्छादित होकर आगे बढ़ रहा है और सम्मानजनक तरीके से अपनी प्रतिभा का लाभ देश और समाज को देने का काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि ये डबल इंजन की वही सरकार है जो सरकार महाराजा सुहेलदेव के नाम पर आजमगढ़ में विश्वविद्यालय का निर्माण करती है, तो लखनऊ में महाराज बिजली पासी के किले का पुनरुद्धार करके वहां पर भव्य स्मारक बनाने का कार्य करती है। ये सरकार सामाजिक न्याय के मूल सिद्धांतों का सम्मान करती है और इसका मूल प्रेरणा है प्रधानमंत्री मोदी जी और भारतीय जनता पार्टी। पीएम की अवधारणा सबका साथ सबका विकास के साथ देश आगे बढ़ रहा है। आप सब लोग आए हैं तो ब्रज भूमि का भ्रमण जरूर कीजिए। आगरा शिवाजी महाराज की पराक्रम की जमीन है।
प्रदीप
वार्ता
image