Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दलित और वंचितों के अधिकार के लिये समर्पित है मोदी सरकार: योगी

आगरा 07 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार समाज के गरीब,दलित और वंचितों के कल्याण और उनके अधिकार की रक्षा के लिये समर्पित है और संविधान का सम्मान कर बाबा साहब डा भीमराव अंबेडकर के आदर्शो पर चल रही है।
श्री योगी ने 5200 करोड़ रुपए की 124 विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के दबे कुचले लोगों का हित किया। इस समाज के बारे में सोचना पार्टी और उसकी आत्मियता को प्रदर्शित करता है। पिछले दस वर्ष में श्री मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का हम दर्शन कर रहे हैं। एक ऐसा भारत जो जाति, मत, मजहब और भाषा के आधार पर नही बल्कि, इसके अंदर एक ही मंत्र के आधार पर हर गांव, हर गरीब, हर किसान हर नौजवान और महिला सभी को समाज की मुख्यधारा से जोड़कर के सम्मानजनक जीवन यापन करने के लिए उन्हें आगे बढ़ने के लिए कार्य करता है। वो मंत्र है, सबका साथ और सबका विकास।
सर्व हिताय और सर्वजन सुखाय का वो भाव जो श्री मोदी ने सबके विकास के मंत्र के माध्यम से देश को दिया था।आज मैं में दावे से कह सकता हूं, कि आजादी के बाद भी हमारा जो समाज दबा हुआ था, वंचित था। समाज की मुख्यधारा से अपने आपको विकसित महसूस करता था। आज उसे लगता है कि जब डॉ. बीआर आंबेडकर के नाम पर मोदी के द्वारा पंच तीर्थ की घोषणा होती है और उन्हें मूर्त रूप दिया जाता है। उसे भी एहसास होता है कि देखिए बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का सम्मान का मतलब देश के संविधान का सम्मान, भारत की संसदीय प्रणाली का सम्मान और देश के कोटि- कोटि उन दबे कुचले उन लोगों को एक आवाज देने का कार्य प्रधानमंत्री मोदी ने किया।
उन्होने कहा “ आपने देखा हो कि भगवान राम के साथ संवाद बनाने वाले एक त्रिकालदर्शी ऋषि का नाम महर्षि वाल्मिकी था। जब अयोध्या में राम जन्मभूमि 500 वर्षों का इतंजार समाप्त भव्य रामलला के दर्शन जनसाधारण को कराने की बारी आयी तो सबसे पहले श्री मोदी ने महर्षि वाल्मीकि जी के नाम पर अयोध्या के इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नामकरण किया। ये पहली बार हुआ कि महर्षि वाल्मीकि के नाम पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना। ये पहले नही हो पाया, लेकिन मोदी ने किया। अब आप जब अयोध्या जाएंगे, तो पहले दर्शन आपको महर्षि वाल्मीकि के होंगे। काशी मे सीरगोवर्धन, सदगुरू संत रविदास जी की पावन भूमि है। इस जमीन पर विवाद था। पहले की सरकारें कुछ नही कर पा रही थी।जब मोदी काशी से सांसद बने, तो उन्होंने संकल्प लिया कि इसके लिए हमें कुछ करना है। आज वहां का परिणाम है कि आज वहां पर संत रविदास महाराज की 25 फुट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण कर दिया है।”
प्रदीप
जारी वार्ता
image