Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सुरेश राणा भी हैं सहारनपुर से भाजपा के टिकट के दावेदार

सहारनपुर, 7 मार्च (वार्ता) सहारनपुर लोकसभा सीट से पूर्व गन्ना एवं चीनी मिल मंत्री सुरेश राणा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चेहरा हो सकते हैं।
सूत्रों से बृहस्पतिवार शाम मिली जानकारी के मुताबिक राजनीतिक रणनीतिकार सुरेश राणा को भाजपा दमदार और जिताऊ उम्मीदवार मान रही है। भाजपा की पहली सूची में सहारनपुर से उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई थी।
भाजपा के लिए कठिन मानी जाने वाली इस सीट पर पिछले चुनाव में उसके उम्मीदवार राघव लखनपाल शर्मा की 22 हजार 417 वोटों के अंतर से हार हुई थी। यह भी तब जब 39 फीसद मुस्लिम मतदाताओं वाली इस सीट पर दो तगड़े मुस्लिम उम्मीदवार थे। बसपा के विजयी उम्मीदवार फजर्लुरहमान कुरैशी ने लाख 14 हजार 139 वोट प्राप्त किए थे और कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद ने दो लाख सात हजार 68 प्राप्त किए थे। इस बार फजर्लुरहमान कुरैशी चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। वह अनाधिकृत रूप से सपा में हैं और सहारनपुर सीट सपा-कांग्रेस गठबंधन में कांग्रेस के खाते में गई है जिसके उम्मीदवार इमरान मसूद होंगे। जिन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में 4 लाख 7 हजार 909 वोट लिए थे।
जानकारों के मुताबिक इमरान मसूद की उम्मीदवारी सामने आने के बाद भाजपा आलाकमान अपने प्रत्याशी के चयन को लेकर सतर्क और सावधान हो गया। इसी वजह से पार्टी ने पहले चरण में यहां के प्रत्याशी का नाम घोषित नहीं किया।
रणनीतिकारों के मुताबिक सुरेश राणा के सहारनपुर सीट पर प्रत्याशी बनाए जाने से पूरे पश्चिम में भाजपा को राजपूतों का एकमुश्त समर्थन मिलेगा। हालांकि कई कारणों से इस पूरे इलाके का राजपूत खफा दिखता हैं। यदि सहारनपुर सीट पर प्रभावशाली राजपूत भाजपा का उम्मीदवार बनाया जाता है तो जीत की संभावनाएं भी उसी अनुपात में बढ़ सकती हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
image