Saturday, Sep 22 2018 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • न्यूयॉर्क में तीन नवजात बच्चों,दो लोगों पर चाकू से हमला
  • राफेल सौदा प्रकरण, फ्रांस की कंपनियां भारतीय सहयोगी चुनने को लेकर स्वतंत्र: फ्रांस सरकार
  • राफेल सौदा प्रकरण, फ्रांस की कंपनियां भारतीय सहयोगी चुनने को लेकर स्वतंत्र: फ्रांस सरकार
  • मलिक के कमाल से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया
  • राष्ट्रपति ने नौका हादसे की जांच का दिया आदेश
  • नन से दुष्कर्म का आरोपी बिशप मुलक्कल गिरफ्तार
दुनिया Share

भारत-बुल्गारिया के बीच चार समझौताें पर हस्ताक्षर

सोफिया 05 सितम्बर (वार्ता) भारत और बुल्गारिया के बीच बुधवार को निवेश, असैन्य परमाणु सहयोग और सोफिया विश्वविद्यालय में हिन्दी प्रकोष्ठ की स्थापना समेत चार समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और बुल्गारियाई राष्ट्रपति रुमेन रादेव की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच समझौतों पर मुहर लगी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। श्री कुमार ने कहा,“ दोनों देशों के बीच सोफिया विश्वविद्यालय में हिन्दी प्रकोष्ठ की स्थापना, निवेश, पर्यटन, असैन्य परमाणु सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। इस दौरान दोनों देशों के राष्ट्रपति उपस्थित थे।” उन्होंने कहा कि इसके अलावा दोनों देशों के बीच विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर हुए।
श्री कुमार ने कहा कि श्री कोविंद ने ‘मेक इन इंडिया ’कार्यक्रम के तहत बुल्गारिया को रक्षा और आईटी सेक्टर में महत्वपूर्ण भागीदार बनने का निमंत्रण दिया।
श्री कोविंद ने अपने बयान में कहा कि दोनों देश क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर समान राय रखते हैं।उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए समर्थन देने के वास्ते श्री रादेव के प्रति आभार व्यक्त किया।
श्री कोविंद ने कहा,“ जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद की समस्याओं से लड़ने और सतत विकास में सहयोग के मुद्दों को आगे बढ़ाने के लिए हम बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं।”
उल्लेखनीय है कि श्री कोविंद 02 सितम्बर से साइप्रस,बुल्गारिया और चेक गणराज्य के दौरे पर हैं। उन्होंने आज यहां सोफिया विश्वविद्यालय में आख्यान दिया। उन्होंने भारतवंशियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे दोनों देशों के बीच सेतु की तरह काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय बुल्गारिया में भारतीय संस्कृति की विविधता और परम्परा की सही तस्वीर पेश कर रहे हैं।
आशा.श्रवण
वार्ता
More News

22 Sep 2018 | 3:05 AM

 Sharesee more..
तंजानिया नौका हादसे में मृतक संख्या 136 हुई

तंजानिया नौका हादसे में मृतक संख्या 136 हुई

21 Sep 2018 | 10:24 PM

दार अस सलाम 21 सितंबर (रायटर) तंजानिया की विक्टोरिया झील में गुरुवार को नौका हादसे में कम से कम 136 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है और अन्य लापता लोगों की तलाश जा रही है।

 Sharesee more..

नहीं किया ट्रंप के साथ बैठक का आग्रह: ईरान

21 Sep 2018 | 6:38 PM

 Sharesee more..
image