Friday, Apr 26 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत-बुल्गारिया के बीच चार समझौताें पर हस्ताक्षर

सोफिया 05 सितम्बर (वार्ता) भारत और बुल्गारिया के बीच बुधवार को निवेश, असैन्य परमाणु सहयोग और सोफिया विश्वविद्यालय में हिन्दी प्रकोष्ठ की स्थापना समेत चार समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और बुल्गारियाई राष्ट्रपति रुमेन रादेव की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच समझौतों पर मुहर लगी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। श्री कुमार ने कहा,“ दोनों देशों के बीच सोफिया विश्वविद्यालय में हिन्दी प्रकोष्ठ की स्थापना, निवेश, पर्यटन, असैन्य परमाणु सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। इस दौरान दोनों देशों के राष्ट्रपति उपस्थित थे।” उन्होंने कहा कि इसके अलावा दोनों देशों के बीच विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर हुए।
श्री कुमार ने कहा कि श्री कोविंद ने ‘मेक इन इंडिया ’कार्यक्रम के तहत बुल्गारिया को रक्षा और आईटी सेक्टर में महत्वपूर्ण भागीदार बनने का निमंत्रण दिया।
श्री कोविंद ने अपने बयान में कहा कि दोनों देश क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर समान राय रखते हैं।उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए समर्थन देने के वास्ते श्री रादेव के प्रति आभार व्यक्त किया।
श्री कोविंद ने कहा,“ जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद की समस्याओं से लड़ने और सतत विकास में सहयोग के मुद्दों को आगे बढ़ाने के लिए हम बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं।”
उल्लेखनीय है कि श्री कोविंद 02 सितम्बर से साइप्रस,बुल्गारिया और चेक गणराज्य के दौरे पर हैं। उन्होंने आज यहां सोफिया विश्वविद्यालय में आख्यान दिया। उन्होंने भारतवंशियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे दोनों देशों के बीच सेतु की तरह काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय बुल्गारिया में भारतीय संस्कृति की विविधता और परम्परा की सही तस्वीर पेश कर रहे हैं।
आशा.श्रवण
वार्ता
More News
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image