Thursday, Dec 9 2021 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


काबुल के मेयर से मिले अफगान हिंदू, सिख, गुरुद्वारे के रख-रखाव का आग्रह किया

काबुल, 30 सितंबर (वार्ता) अफगानिस्तान के हिंदुओं और सिखों के एक समूह ने तालिबान द्वारा नियुक्त काबुल के मेयर और काबुल नगर पालिका आयोग के प्रमुख हमदुल्ला नोमानी से गुरुवार को मुलाकात की और शहर से जुड़े मुद्दों और काबुल में गुरुद्वारे के रखरखाव के बारे में चर्चा की। . काबुल निवासी एक अफगान हिंदू राम शरण सिंह ने यूनीवार्ता को बताया कि लगभग 10 अफगान हिंदुओं और सिखों के एक समूह ने काबुल के मेयर से मुलाकात की। उन्होंने कहा “हम लगभग 10 लोग (अफगान हिंदू और सिख) थे और मुलाकात के दौरान हमने काबुल के मेयर से गुरुद्वारा कटे परवान सिंह सबहा के रख-रखाव का आग्रह किया।' महापौर ने हमें आश्वासन दिया कि वह गुरुद्वारे के रखरखाव के लिए काम करेंगे और इस मामले को देखने के लिए शनिवार को कुछ लोगों को भेजेंगे। काबुल महापौर ने कहा कि हम उनके देशवासी हैं, और वह हमारे लिए चीजों को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे।” यह पूछे जाने पर कि अफगानिस्तान में अब भी कितने अफगान हिंदू और सिख हैं, तो श्री सिंह ने कहा कि अगस्त में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से करीब 230-250 अभी भी देश में शेष हैं। उन्होंने कहा कि कुछ अफगान हिंदू और सिख परिवार गुरुद्वारे में हैं, वहीं कुछ वापस जलालाबाद या काबुल के गजनी या शोर बाजार चले गए हैं। राम शरण ने कहा, “हमने भारत जाने के लिए ऑनलाइन वीजा फॉर्म भर दिए हैं, लेकिन वाणिज्यिक उड़ानों के बिना इसका कोई फायदा नहीं है।” जितेन्द्र वार्ता
More News
हसीना ने किया रोकेया पदक का वितरण

हसीना ने किया रोकेया पदक का वितरण

09 Dec 2021 | 3:04 PM

ढाका, 09 दिसंबर (वार्ता) बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को महिला सशक्तिकरण और सामाजिक विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को बेगम रोकेया पदक-2021 वितरित किया।

see more..
डब्ल्यूएचओ ने अफगानिस्तान में नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया शुरू

डब्ल्यूएचओ ने अफगानिस्तान में नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया शुरू

09 Dec 2021 | 2:53 PM

काबुल, 09 दिसंबर (वार्ता/शिन्हुआ) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार के एक सूदरवर्ती जिले में एक नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण शुरू किया है।

see more..
जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

09 Dec 2021 | 2:48 PM

टोक्यो, 09 दिसंबर (वार्ता/शिन्हुआ) जापान के कागोशिमा क्षेत्र में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गयी। जापान मौसम एजेंसी ने यह जानकारी दी।

see more..
image