Friday, Apr 26 2024 | Time 08:40 Hrs(IST)
image
दुनिया


आईएस के खिलाफ सीरियाई सेना और हिजबुल्ला तथा लेबनानी सेना का जोरदार अभियान

बेरूत,19 अगस्त (रायटर)लेबनानी सेना ने सीरिया के साथ लगने वाली अपनी उत्तर पूर्वी सीमा के समीप इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ जोरदार अभियान छेड़ दिया है और सीरिया सीमा की तरफ से हिजबुल्ला लडाकों ने सीरियाई सेना के साथ मिलकर आक्रामक कार्रवाई शुरू कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार लेबनानी सेना रास बाल्बेक शहर के समीप इस्लामिक आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बना रही है और इस काम में राकेटों, तोपों अाैर हेलीकाप्टरों की मदद ली जा रही है।इस्लामिक स्टेट के प्रभाव वाला यह अंतिम क्षेत्र है।
उधर हिजबुल्ला ने कहा है कि वह सीरियाई सेना के साथ मिलकर पश्चिमी कुआलामोंन क्षेत्र को निशाना बना रहा है और इस हमले का एकमात्र लक्ष्य देश की सीमाओं की सरहदों से आतंकवादी धमकियों को समाप्त करना है। हालांकि उसने इस अभियान में लेबनानी सेना का कोई जिक्र नहीं किया है।
आईएस के खिलाफ एक तरफ लेबनानी सेना का अभियान और दूसरी तरफ हिजबुल्ला और सीरियाई सेना का संयुक्त अभियान लेबनान में राजनीतिक रूप से काफी संवेदनशील साबित हो सकता है और इससे लेबनान को मिलने वाली अमेरिकी सहायता काफी हद तक प्रभावित हो सकती है। अमेरिका ने ईरान समर्थित हिजबुल्ला को आतंकवादी संगठन घोषित कर रखा है।
हाल ही में हिजबुल्ला के प्रमुख सैयद हासन नसरूल्लाह ने अपने बयान में कहा था कि लेबनानी सेना अपनी सीमा की तरफ से और हिजबुल्ला तथा सीरियाई सेना दूसरी ओर से मिलकर एक साथ आईएस के खिलाफ हमला करेगी1
इस मामले में प्रतिक्रिया करते हुए लेबनानी सेना के आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि दोनों ओर से किए जा रहे इन हमलों में कोई समन्वय नहीं है और प्रत्येक पक्ष अपनी ओर से कार्रवाई कर रहा है।
जितेन्द्र
रायटर
More News
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image