Friday, Apr 26 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


वाल्मीकिनगर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत : नीतीश

वाल्मीकिनगर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत : नीतीश

पटना 31 दिसंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वाल्मीकिनगर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से लगातार किए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे नई पीढ़ी पर्यावरण के प्रति न केवल संवेदनशील हाेगी बल्कि उनमें आकर्षण और जागृति का भाव भी पैदा होगा।

श्री कुमार ने गुरुवार को पश्चिम चंपारण जिले में मदनपुर-वाल्मीकिनगर पथ का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बिहार में ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है और उन्होंने इसकी शुरुआत वाल्मीकिनगर से ही की थी। वाल्मीकीनगर बेहद सुंदर एवं प्राकृतिक रूप से उत्कृष्ट स्थल है, जिसे लोग देखेंगे। यहां आने पर पहाड़, वन क्षेत्र, नदी और वन्य प्राणी को देखेंगे। नई पीढ़ी यहां आकर पर्यावरण के प्रति और संवेदनशील होगी। उनमें पर्यावरण के प्रति आकर्षण एवं जागृति का भाव पैदा होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह वाल्मीकिनगर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत रहे हैं और इसी क्रम में हर साल यहां आते भी रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां प्रत्येक चीजों का आंकलन किया गया है और उसे विकसित किया जा रहा है। इस वन क्षेत्र में सड़क के बेहतर निर्माण से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। उन्होंने पथ निर्माण विभाग को मदनपुर-वाल्मीकिनगर सड़क के निर्माण में तेजी लाकर कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है। वाल्मीकिनगर एक ऐतिहासिक भूमि और प्राकृतिक जगह है। उनका उद्देश्य है कि लोग यहां इसे देखने के लिए आयें।

श्री कुमार को निरीक्षण के बाद बेतिया के उप विकास आयुक्त रवींद्र प्रसाद सिंह ने स्वरचित पुस्तक ‘जीवन अनमोल और व्यक्तित्व निर्माण’ भेंट की।

निरीक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, सांसद सुनील कुमार, विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह, विधान पार्षद भीष्म सहनी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, मुजफ्फरपुर प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बेतिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक उपेंद्र वर्मा, बगहा के पुलिस अधीक्षक किरण कुमार यादव सहित पथ निर्माण विभाग तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

सूरज शिवा

वार्ता

image