Friday, Apr 26 2024 | Time 19:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने बिहार मौसम सेवा केंद्र का किया शुभारंभ, अब पंचायत स्तर के मौसम की मिलेगी जानकारी

नीतीश ने बिहार मौसम सेवा केंद्र का किया शुभारंभ, अब पंचायत स्तर के मौसम की मिलेगी जानकारी

पटना 27 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मौसम सेवा केंद्र का शुभारंभ किया, जिससे पंचायत स्तर पर मौसम का पूर्वानुमान प्राप्त किया जा सकेगा।

श्री कुमार ने शनिवार को यहां सरदार पटेल भवन की छठी मंजिल पर बिहार मौसम सेवा केंद्र का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने बिहार मौसम सेवा केंद्र के कार्यालय के विभिन्न भागों- वर्क स्टेशन, हेल्पडेस्क, स्वचालित वर्षा मापक यंत्र, सर्वर रूम का निरीक्षण किया और वहां की कार्यप्रणाली की जानकारी ली।

शुभारंभ के बाद कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में बिहार मौसम सेवा केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं संयुक्त निदेशक (तकनीकी) डॉ. सी. एन. प्रभु ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बिहार मौसम सेवा केंद्र की गतिविधियों एवं सेवाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर प्रखंड के स्तर पर स्वचालित मौसम केंद्र और पंचायत स्तर पर वर्षामापक केन्द्र की स्थापना की गई है। जिसके माध्यम से वर्षा, तापमान, आद्र्रता, हवा की गति और दिशा तथा वायुमंडलीय दाब के संबंधी आंकड़े एकत्र किए जाते हैं। आंकड़ों को संबंधित विभागों जैसे कृषि, आपदा प्रबंधन, जल संसाधन तथा अन्य विभागों के साथ-साथ जिलों को भी उपलब्ध कराई जा रही है जिससे किसान एवं आम लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

बिहार मौसम सेवा केंद्र 24 घंटे कार्यरत् रहेगा और लोग दूरभाष एवं मोबाइल ऐप के माध्यम से मौसम संबंधी सूचना प्राप्त कर सकेंगे। इससे पंचायत स्तर तक के मौसम का पूर्वानुमान किया जाता है। शीतलहर, ओलावृष्टि, कोहरे की भी निगरानी की जायेगी और उसका पूर्वानुमान लगाया जायेगा। इससे लोगों को सलाह एवं चेतावनी दी जा सकेगी। हेल्पडेस्क पर कॉल कर लोग अपने प्रखंड एवं पंचायत के मौसम पूर्वानुमान की जानकारी ले सकेंगे। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के बिहार में 19 स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित हैं इससे मौसम पूर्वानुमान की सही जानकारी नहीं मिल पाती थी। बिहार मौसम सेवा केंद्र द्वारा 487 सेवा केंद्र स्थापित किये गये हैं जिससे मौसम के संबंध में सटीक जानकारी मिल पायेगी।

सूरज

जारी (वार्ता)

More News
देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

26 Apr 2024 | 7:05 PM

अररिया/मुंगेर 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) की योजनाओं को खतरनाक और संविधान के विरुद्ध बताया और कहा कि कांग्रेस अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का हक छीनकर देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है ।

see more..
बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 44.24 फीसद मतदाताओं ने किया मतदान

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 44.24 फीसद मतदाताओं ने किया मतदान

26 Apr 2024 | 4:14 PM

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में आज अपराह्न तीन बजे तक लगभग 44.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image