Sunday, May 19 2024 | Time 11:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने बिहार मौसम सेवा केंद्र का किया शुभारंभ, अब पंचायत स्तर के मौसम की मिलेगी जानकारी

नीतीश ने बिहार मौसम सेवा केंद्र का किया शुभारंभ, अब पंचायत स्तर के मौसम की मिलेगी जानकारी

पटना 27 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मौसम सेवा केंद्र का शुभारंभ किया, जिससे पंचायत स्तर पर मौसम का पूर्वानुमान प्राप्त किया जा सकेगा।

श्री कुमार ने शनिवार को यहां सरदार पटेल भवन की छठी मंजिल पर बिहार मौसम सेवा केंद्र का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने बिहार मौसम सेवा केंद्र के कार्यालय के विभिन्न भागों- वर्क स्टेशन, हेल्पडेस्क, स्वचालित वर्षा मापक यंत्र, सर्वर रूम का निरीक्षण किया और वहां की कार्यप्रणाली की जानकारी ली।

शुभारंभ के बाद कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में बिहार मौसम सेवा केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं संयुक्त निदेशक (तकनीकी) डॉ. सी. एन. प्रभु ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बिहार मौसम सेवा केंद्र की गतिविधियों एवं सेवाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर प्रखंड के स्तर पर स्वचालित मौसम केंद्र और पंचायत स्तर पर वर्षामापक केन्द्र की स्थापना की गई है। जिसके माध्यम से वर्षा, तापमान, आद्र्रता, हवा की गति और दिशा तथा वायुमंडलीय दाब के संबंधी आंकड़े एकत्र किए जाते हैं। आंकड़ों को संबंधित विभागों जैसे कृषि, आपदा प्रबंधन, जल संसाधन तथा अन्य विभागों के साथ-साथ जिलों को भी उपलब्ध कराई जा रही है जिससे किसान एवं आम लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

बिहार मौसम सेवा केंद्र 24 घंटे कार्यरत् रहेगा और लोग दूरभाष एवं मोबाइल ऐप के माध्यम से मौसम संबंधी सूचना प्राप्त कर सकेंगे। इससे पंचायत स्तर तक के मौसम का पूर्वानुमान किया जाता है। शीतलहर, ओलावृष्टि, कोहरे की भी निगरानी की जायेगी और उसका पूर्वानुमान लगाया जायेगा। इससे लोगों को सलाह एवं चेतावनी दी जा सकेगी। हेल्पडेस्क पर कॉल कर लोग अपने प्रखंड एवं पंचायत के मौसम पूर्वानुमान की जानकारी ले सकेंगे। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के बिहार में 19 स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित हैं इससे मौसम पूर्वानुमान की सही जानकारी नहीं मिल पाती थी। बिहार मौसम सेवा केंद्र द्वारा 487 सेवा केंद्र स्थापित किये गये हैं जिससे मौसम के संबंध में सटीक जानकारी मिल पायेगी।

सूरज

जारी (वार्ता)

More News
राजद के रंग में रंग गये केजरीवाल, विपक्ष नीतीश से सीखे महिलाओं का सम्मान करना : जदयू

राजद के रंग में रंग गये केजरीवाल, विपक्ष नीतीश से सीखे महिलाओं का सम्मान करना : जदयू

18 May 2024 | 11:48 PM

पटना 18 मई (वार्ता) बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने शनिवार को आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के रंग में पूरी तरह रंग जाने और इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) के नेता पर महिलाओं का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इन नेताओं को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से महिलाओं का सम्मान करना सीखना चाहिए ।

see more..
झारखंड में लव जिहाद, लैंड जिहाद, वोट जिहाद के बाद पॉलिटिकल जिहाद: प्रतुल शाहदेव

झारखंड में लव जिहाद, लैंड जिहाद, वोट जिहाद के बाद पॉलिटिकल जिहाद: प्रतुल शाहदेव

18 May 2024 | 6:18 PM

रांची, 18 मई (वार्ता) झारखंड में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने आज राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन पर पॉलिटिकल जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।

see more..
image