Friday, Apr 26 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने विभिन्न योजनाओं का किया उद्घाटन

नीतीश ने विभिन्न योजनाओं का किया उद्घाटन

पटना, 01 मार्च (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यहां हजारों करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास एवं कार्यारंभ किया।

श्री कुमार ने राजधानी के अधिवेशन भवन में रिमोट के माध्यम से विभिन्न विभागों की योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास एवं कार्यारंभ किया। इसके तहत पथ निर्माण विभाग की कुल दस हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 14 हजार किलोमीटर से अधिक लंबाई के पथों के निर्माण एवं रख-रखाव कार्य, भवन निर्माण एवं विज्ञान तथा प्रावैधिकी विभाग के डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम साइंस सिटी, पटना तथा विभिन्न कार्य प्रमंडलों के अंतर्गत 104 योजनाओं (50 शिलान्यास, 54 उद्घाटन), परिवहन विभाग की बिहार से नोएडा, गाजियाबाद के लिए वॉल्वो बसों, बाइक-टैक्सी सेवा, सी0एन0जी0 ऑटो सर्विस, बिहार राज्य फसल सहायता योजनान्तर्गत खरीफ 2018 के लिए सीधे डी0बी0टी0 के माध्यम से किसानों के खाते में सहायता राशि का भुगतान समेत अन्य योजनायें शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज अनेक कार्यक्रमों का उद्घाटन, शिलान्यास एवं कार्यारंभ किया गया है, जिनमें पथ निर्माण विभाग की 200 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन एवं 9800 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं भवन निर्माण विभाग की 220 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन एवं 1780 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल सहायता योजना के माध्यम से आज किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 103 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। औपचारिक रूप से आज इस योजना की शुरूआत हुई है। इस योजना से मेरा भावनात्मक लगाव है। उन्होंने कहा कि राज्य में फसल बीमा योजना लागू थी, जिसका लाभ सही से किसानों को नहीं मिल रहा था। पिछले वर्ष फसल सहायता योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। इस योजना के तहत पिछले सात वर्षों में औसत उपज से बीस प्रतिशत से कम पैदा होने पर प्रति हेक्टेयर 7500 रूपये और बीस प्रतिशत से और कम उपज होने पर 10,000 रूपये प्रति हेक्टेयर की राशि दी जाएगी।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image