Friday, Apr 26 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश कुमार ने विपक्षी एकता को लेकर हेमंत सोरेन से की मुलाकात

नीतीश कुमार ने विपक्षी एकता को लेकर हेमंत सोरेन से की मुलाकात

रांची,10 मई (वार्ता)बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अगले वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों को एकजुट करने के मुद्दे को लेकर आज यहां झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की।

श्री कुमार ने रांची में मुख्यमंत्री निवास में श्री सोरेन के साथ करीब एक घंटे तक देश की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों और बिहार-झारखंड के बीच परस्पर सहयोग पर चर्चा की। इस मौके पर बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह भी उपस्थित थे।

श्री कुमार और श्री सोरेन ने मुलाकात के बाद साझा संवाददाता सम्मेलन कर भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों की एकजुटता बनाने पर सहमति जताई।

श्री कुमार ने कहा कि देश में इन दिनों किस तरह की राजनीति चल रही है, सभी को पता है। आवाज को दबाने की भी कोशिश चल रही है। पूरे देश का इतिहास बदलने की कोशिश हो रही है। लेकिन ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। सभी विपक्षी पार्टियों के बीच विचार-विमर्श का सिलसिला चल रहा है। अगली बार के लोकसभा चुनाव में इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा, देश का इतिहास कायम रहेगा। आपस में विवाद पैदा करने की कोशिश को नाकाम कर दिया जाएगा। इस सिलसिले में आज श्री सोरेन से भी अच्छी बात हुई।

श्री कुमार ने कहा कि जेएमएम प्रमुख शिबू सोरेन से उनका पुराना रिश्ता रहा है। शिबू सोरेन ने उन्हें पहली बिहार के मुख्यमंत्री बनने में मदद की थी। हालांकि यह सही है कि ज्यादा दिनों तक सरकार नहीं चली। लेकिन ये सच्चाई कि जेएमएम प्रमुख शिबू सोरेन उन्हें काफी मानते रहे हैं। श्री कुमार ने कहा कि आज तेजस्वी यादव भी साथ में आए हैं, उनके पिता लालू प्रसाद यादव से भी उनका पुराना रिश्ता रहा हैं, सभी ने जेपी मूवमेंट में मिलकर काम किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने कहा कि देश में धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक मूल्यों पर विश्वास रखने वाली विचारधारा को मजबूत बनाने की जरूरत है। इस सिलसिले में पूरे देश में विपक्षी दलों की भूमिका और सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है। इसे लेकर कई दिनों से चर्चा जारी है। अब ये चर्चा रांची पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुनः बैठक होगी, जिसमें सभी सामान विचाराधारा वाले दलों के बीच आपसी सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार अभिभावक की भूमिका में है, आज की बातचीत काफी सार्थक रही।

विनय

वार्ता

image