Friday, Apr 26 2024 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने आपदा सहायता राशि के ऑनाइल हस्तांतरण का किया शुभारंभ

नीतीश ने आपदा सहायता राशि के ऑनाइल हस्तांतरण का किया शुभारंभ

पटना 14 अक्टूबर(वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारी बारिश से बाढ़ और जलजमाव से प्रभावित पंद्रह जिलों के पीड़ित परिवारों को छह हजार रुपये आपदा सहायता राशि के ऑनलाइन हस्तांतरण का आज शुभारंभ किया।

श्री कुमार ने यहां सितंबर के तीसरे सप्ताह में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि एवं चौथे सप्ताह में भारी बारिश के कारण राज्य के 15 जिलों पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद, अरवल एवं पूर्णिया के बाढ़ पीड़ित परिवारों को अनुग्रहिक राहत के लिए नकद अनुदान 3000 रुपये तथा खाद्यान्न के लिए नकद 3000 रुपये यानि कुल 6000 रुपए का लोक वित्त प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में प्रत्यक्ष नकद अंतरण (डीबीटी) करने का शुभारंभ किया।

पहले चरण में 15 बाढ़ग्रस्त जिलों के कुल दो लाख 27 हजार 649 सत्यापित परिवारों के बीच कुल 136 करोड़ 58 लाख 94 हजार रुपये अनुग्रहिक सहायता राशि का हस्तांतरण पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से आईसीआईसीआई बैंक द्वारा सीधे उनके खाते में किया गया। यह राशि 48 घंटे के अंदर उन्हें प्राप्त हो जाएगी। अब तक बाढ़ग्रस्त 15 जिलों के 95 प्रखंडों के तहत 616 पंचायतों में लगभग 7.22 लाख परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रभावित परिवारों को दीपावली के पहले भुगतान कर दिया जाये। साथ ही सूखे से प्रभावित लोगों को भी दीपावली से पहले भुगतान कर दें। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे परिवार भी हैं जिनका खाता नहीं खुला है उनका भी खाता खुलवाएं और भुगतान सुनिश्चित करवाएं।

इस अवसर पर मुख्य सचिव दीपक कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी संजय अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह समेत आपदा प्रबंधन विभाग के पदाधिकारी एवं आईसीआईसीआई बैंक के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सूरज

वार्ता

More News
देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

26 Apr 2024 | 7:05 PM

अररिया/मुंगेर 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) की योजनाओं को खतरनाक और संविधान के विरुद्ध बताया और कहा कि कांग्रेस अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का हक छीनकर देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है ।

see more..
image