Friday, Apr 26 2024 | Time 10:17 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक

नीतीश ने जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक

भागलपुर, 09 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यहां जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर भागलपुर और बांका जिले की संयुक्त प्रमण्डलस्तरीय समीक्षा बैठक की।

श्री कुमार की अध्यक्षता में भागलपुर समाहरणालय सभाकक्ष में अभियान से संबंधित भागलपुर और बांका जिले की संयुक्त प्रमण्डलस्तरीय समीक्षा बैठक में सार्वजनिक कुंओं, चापाकल, आहर, पईन के जीर्णोद्धार, नलकूपों, कुओं एवं चापाकल के किनारे सोख्ता निर्माण, जल संरक्षण संरचना, छोटी-छोटी नदियों, नालों, पहाड़ी क्षेत्रों में चेक डैम एवं जल संचयन की अन्य संरचनाओं का निर्माण, नए जल स्रोतों का सृजन, सरकारी भवनों में छत वर्षा जल संचयन, पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण, जैविक खेती एवं टपकन सिंचाई पर विस्तृत चर्चा की गयी।

बैठक में मुख्यमंत्री को सौर ऊर्जा उपयोग को प्रोत्साहन एवं ऊर्जा की बचत, हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली नालियाँ, राज्य में बची सभी संपर्क विहीन बसावटों को पक्की सड़कों से जोड़ना, शौचालय निर्माण घर का सम्मान, बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, ऊर्जा विभाग के अंतर्गत जर्जर तारों का बदलाव, पावर सब स्टेशन के निर्माण से संबंधित जानकारी भी दी गई। समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं एवं शिकायतों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बैठक का विशेष महत्व इसलिए है कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के संबंध में चर्चा की जा रही है। लोगों को जागृत करने के लिए सम्मेलन भी किया जा रहा है। इसका मूल उद्देश्य है कि लोग पर्यावरण के प्रति जागरुक और सचेत हों। आप सब भी लोगों को जागृत करें और उन्हें प्रेरित करें।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित समाहरणालय सभागार भागलपुर का फीता काटकर उद्घाटन किया। बैठक में भवन निर्माण मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह, कई सांसद, विधायक, विधान पार्षद, जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय, संबंधित विभागों के एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रधान सचिव/सचिव, मुख्यमंत्री समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सं.सतीश

वार्ता

image